अमेरिकी वाणिज्य दूत ने कहा, अमेरिका जाने वाले अधिकांश छात्र पूर्वी भारत से

कोलकाता, 14 जून (हि.स.)। अमेरिकी वाणिज्य दूत मेलिंडा पावेक ने अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों के बारे में कहा कि 2024 में उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाने वाले ज्यादातर भारतीय छात्र पूर्वी राज्यों से हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका में पढ़ने वाले हर चार में से एक विदेशी छात्र भारत से है।

कोलकाता स्थित अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी जारी जानकारी में पावेक ने कहा कि इस साल अमेरिका जाने वाले ज्यादातर भारतीय विद्यार्थी पूर्वोत्तर सहित पूर्वी भारत के राज्यों से हैं। पिछले साल दुनिया में शीर्ष चार छात्र वीजा प्रसंस्करण केंद्र भारत में ही थे। अमेरिका ने 2018, 2019 और 2020 की तुलना में अधिक वीजा जारी किए थे।

पावेक ने कहा कि अमेरिका के लिए विद्यार्थी प्राथमिकता हैं। उन्होंने कहा कि आइवी लीग के किसी कॉलेज में पढ़ने के लिए अपने परिवार की संपत्ति गिरवी रखने के विद्यार्थियों के तरीके से बिल्कुल असहमत हूं। कॉलेज के बजाए डिग्री पर जोर दिया जाना चाहिए।

पावेक ने हाल ही में वीजा संबंधी मुद्दों के कारण कई भारतीय छात्रों को अमेरिका से वापस भेजे जाने की खबरों पर कहा कि उनका देश कभी भी किसी ऐसे विद्यार्थी को वापस नहीं भेजना चाहता, जो वाकई में पढ़ना चाहता है। भारतीयों को अंग्रेजी कौशल प्रदान करने के तहत अमेरिकी वाणिज्य दूतावास समाज के हाशिए पर मौजूद वर्ग की महिला उद्यमियों को स्पेशल कम्युनिकेशन सिखा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश/संजीव

   

सम्बंधित खबर