नीट परीक्षा के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों का जेईई एडवांस्ड में भी रहा शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली, 14 जून (हि.स.)। नीट की परीक्षा के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों का जेईई एडवांस्ड में भी शानदार प्रदर्शन रहा है। इस वर्ष दिल्ली सरकार के स्कूलों से 158 छात्रों ने जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई किया है। दिल्ली सरकार के डॉ.बी.आर.अंबेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के ही 82 छात्र ने जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई किया है।

पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार के स्कूलों में जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ी है। 2020 में ये संख्या मात्र 53 थी। यानी पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार के स्कूलों से जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या लगभग 3 गुणा बढ़ी है।

इस मौक़े पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने सभी छात्रों उनके टीचर्स और अभिभावक को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के दम पर हमारे स्कूलों के बच्चों ने साबित कर दिया है कि वो किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे छात्रों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत न केवल अपने परिवार को, अपने स्कूल को बल्कि पूरी दिल्ली को गौरवान्वित किया है।

आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विज़न के तहत हमारे छात्रों को स्कूल में ही वर्ल्ड कोचिंग और तैयारियों की सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ़ एजुकेशन ने सबसे ग़रीब तबके के बच्चों को भी वर्ल्ड क्लास शिक्षा मुहैया करवाकर बड़े सपने देखने और उसे पूरा करने का मौक़ा दिया है। इसका नतीजा ही है कि आज दिल्ली में ग़रीब से ग़रीब परिवारों के बच्चों का आईआईटी जाने का सपना पूरा हो रहा है।

2020 से दिल्ली सरकार के स्कूलों में हर साल लगातार बढ़ी जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट की संख्या

2024 - 158

2023 - 106

2022 - 74

2021 - 64

2020 - 53

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर