दसवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ शुभारम्भ

प्रयागराज, 15 जून (हि.स.)। आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा योग सप्ताह के आयोजन का शुभारम्भ आज किया गया। दसवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 15 से 21 जून तक प्रत्येक घर को नियमित योग से जोड़ने के उद्देश्य से कार्यक्रम का शुभारम्भ फाफामऊ विधायक गुरु प्रसाद मौर्य ने ’’अमर शहीद चन्द्र शेखर आजाद पार्क में दीप प्रज्ज्वलन एवं योगाभ्यास से किया।

शनिवार को इस मौके पर क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. शारदा प्रसाद, होम्योपैथिक अधिकारी डॉ संजीव वर्मा, क्रीडाधिकारी देवी प्रसाद, जिला उद्यान अधिकारी डॉ. राजेश चंद्र मौर्य, डॉ. हेमन्त सिंह, डॉ. दीपक सोनी, डॉ. सुमन मिश्रा, आयुष विभाग के चिकित्सक व योग प्रशिक्षकों एवं अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से योगाभ्यास का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर डॉ. शारदा प्रसाद ने बताया कि इस वर्ष योग सप्ताह की थीम ‘योग स्वयं समाज के लिए’ है। जिसके अंतर्गत आज से जिले के प्रत्येक तहसील एवं ब्लॉक तथा मुख्यालयों में जनमानस को स्वस्थ रहने के लिए योग से जोड़ा जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार काॅमन योग प्रोटोकाॅल जिसका वीडियो भी उपलब्ध है, के अनुसार योग करना चाहिए। प्रत्येक योगाभ्यास की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या ‘आयुष कवच ऐप’ पर अपलोड करें। जिसमें से उपयुक्त कार्यक्रमों का चयन कर उनकी फोटो विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रदर्शित भी किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर