लोग शहर के नालों में कचरा नहीं फेंकें: अशोक सिंघल

गुवाहाटी, 15 जून (हि.स.)। असम सरकार के शहरी विकास आदि मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने गुवाहाटी तथा राज्य के सभी शहरों के लोगों से अपील की है कि वे नालों में कचरा नहीं फेंकें। गुवाहाटी में जल जमाव की समस्या को लेकर एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री सिंघल ने उपरोक्त बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि गुवाहाटी में कृत्रिम बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान करने की दिशा में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बारिश होने पर पहाड़ से मिट्टी आकर नालों में जमा हो जाती है। जिसके कारण नाले भर जाते हैं। ऐसे में बारिश का पानी सड़कों पर फैल जाता है।

सिंघल ने कहा कि बरसात के दिनों में तीन बार की बारिश में ही पहाड़ों की लाल मिट्टी से नाले भर जाते हैं। जिसे बरसात में साफ करना भी संभव नहीं हो पाता है।

मंत्री सिंघल ने कहा कि सोनापुर की ओर से आनेवाला बारिश का पानी गुवाहाटी शहर होते हुए निकलता है। गुवाहाटी में कृत्रिम बाढ़ होने का यह भी एक प्रमुख कारण है। सोनापुर से आने वाले पानी को शहर के बाहर से ही दीपर बिल में निकालने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा हो जाने से गुवाहाटी में जल जमाव की समस्या का काफी हद तक समाधान हो सकेगा।

गुवाहाटी की सड़कों से संबंधित एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री सिंघल ने कहा कि उनके विभाग के पास जो भी फंड था, उन्होंने लोक निर्माण विभाग को दे दिए हैं। जल आपूर्ति योजना के कारण शहर के सड़कों की हुई खुदाई की वजह से सड़कें खराब हुईं हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव है इनकी मरम्मत करने की चेष्टा की जा रही हैं, फिर भी मरम्मत के बावजूद सड़क की स्थिति नए जैसी नहीं हो पाती है। इस दौरान मंत्री ने पत्रकारों के अन्य कई सवालों के भी उत्तर दिए।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर