सम्पूर्ण समाधान दिवस में लापरवाही मिलने पर लेखपाल निलंबित

प्रतापगढ़

प्रतापगढ़, 15 जून (हि.स.)। जनपद की रानीगंज तहसील सभागार में शनिवार को जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। संपूर्ण समाधान की अध्यक्षता जिलाधिकारी संजीव रंजन ने किया। पुलिस से संबंधित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिम ने सुनवाई करते हुए तत्काल कार्रवाई किए जाने का निर्देश अधीनस्थों को दिया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता साबिरा पत्नी स्व0 इन्सान अली ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी के पूर्वजों की भूमि उसके दो पुत्र शेर अली व शमसाद अली उपरोक्त पते पर ननिहाल व माइके में रहते हैं जो कि दो बार वरासत के लिये ऑनलाइन करा चुके हैं, लेकिन क्षेत्रीय लेखपाल दिनेश मिश्रा द्वारा बगैर जांच किये निरस्त कर दिया जाता है और लेखपाल कहते हैं कि जाओ तहसीलदार के यहां से करा लो, इस प्रकरण को जिलाधिकारी संजीव रंजन ने गम्भीरता से लेते हुये क्षेत्रीय लेखपाल दिनेश मिश्रा को निलम्बित करने सम्बन्धित को निर्देशित किया और तहसीलदार रानीगंज को शिकायतकर्ता की वरासत दर्ज कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों, लेखपालों एवं कानून-गो को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये एवं शिकायतकर्ता को पूर्णरूप से संतुष्ट किया जाये।

उन्होंने निर्देशित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये जमीनी विवादों के शिकायतों को राजस्व और पुलिस टीम द्वारा मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के उन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वह अपने अधीनस्थों पर निर्भर न रहें, बल्कि स्वयं निस्तारण की गुणवत्ता को देखें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये, कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही को बहुत ही गम्भीरता के साथ लिया जायेगा, इसलिये सभी अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित गति से किया जाये।

पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय-सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों व थानाध्यक्षकों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायकर्ता अपनी शिकायत लेकर आयें उनकी शिकायतों को विनम्रता पूर्वक सुनें,प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच करें और प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद,तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपेन्द्र

/राजेश

   

सम्बंधित खबर