पर्यटकों की रेलमपेल से मैक्लोडगंज भागसूनाग में ट्रैफिक जाम, घंटों फंस रहे वाहन

धर्मशाला, 15 जून (हि.स.)। मैदानों की चिलचिलाती गर्मी और लू से राहत के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में कांगड़ा घाटी में दस्तक दे रहे हैं। जिला मुख्यालय धर्मशाला सहित पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज-भागसूनाग और आसपास के क्षेत्रों में वीकेंड पर पर्यटकों की भरमार से अधिकतर होटल पैक हैं। हालांकि यहां ट्रैफिक जाम पर्यटकों का पसीना निकाल रहा है। इसकी सीधी सी वजह है कि अब भी मकलोडगंज में पार्किंग की दरकार है और बेहतरतीब वाहनों के खड़ा कर दिए जाने से अकसर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिस कारण पर्यटकों को कई बार घंटों जाम की समस्या से निपटना पड़ता है।

आलम यह है कि वीकेंड पर जाम लगना आम बात है। वहीं पर्यटक भी वाटर फॉल भागसूनाग के साथ-साथ भागसूनाग मंदिर तालाब, नड्डी, धर्मकोट आदि पर्यटन स्थलों में खूब मस्ती कर रहे हैं। हालांकि पहाड़ भी कम गर्म नहीं हैं, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश ने कुछ हद तक गर्मी से घाटी को राहत प्रदान की है। हालांकि दिन के समय धर्मशाला सहित आसपास के क्षेत्रों में भी अच्छी खासी गर्मी पड़ रही है, जबकि फिर भी पहाड़ों पर मैदानी क्षेत्रों के मुकाबले काफी राहत है, यही वजह है कि पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

इन दिनों वीकेंड पर आक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी पहुंच रही है, जबकि अन्य दिनों में आक्यूपेंसी 60 से 70 फीसदी दर्ज की गई है। इससे स्पष्ट है कि भले ही मैदानी क्षेत्रों की तर्ज पर पहाड़ पर भी गर्मी पड़ रही है, इसके बावजूद सुबह व शाम के समय पहाड़ का मौसम सुहावना है। यही सोचते हुए पर्यटक मैदानी क्षेत्रों की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ की शांत वादियों में पहुंच रहे हैं।

मकलोडगंज थाना प्रभारी यादेश कुमार ने बताया कि वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या के साथ वाहनों की संख्या के बढऩे के कारण हल्का जाम लग रहा है। वाहन बेतरतीबी से न लगें इसके लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर