सौहार्दपूर्ण वातावरण में उप्र में मनाया गया ईद-उल-अजहा

लखनऊ, 17 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में मुस्लिम वर्ग के लोगों ने ईद-उल-अजहा पर्व को बड़े ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया। लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा, आगरा सहित प्रदेश के जनपदों में ईद-उल-अजहा पर नमाज अदा की गयी।

लखनऊ में ऐशबाग स्थित ईदगाह में नमाज अदा करने के बाद इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों को बधाईयां दी। मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि ईद-उल-अजहा के मौके पर आप सभी को बताना चाहता हूं, हमें अपने आसपास पर्यावरण का ध्यान रखना है और पेड़ लगाकर उसकी हिफाजत करनी है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संकल्प लेना है।

ईदगाह लखनऊ में राज्यसभा सांसद डा.दिनेश शर्मा और प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक राज्यमंत्री दानिश आजाद ने मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली से मिलकर उन्हें ईद-उल-अजहा की बधाई दी। मौके पर राज्यसभा सांसद डा. दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश के तमाम मुस्लिम वर्ग के लोगों को त्यौहार की बधाई देते हुए अपनी बातों को रखा।

अयोध्या क्षेत्र में ईदगाह में हजारों की संख्या में लोगों ने ईद-उल-अज़हा की नमाज अदा की। नमाज के वक्त वहां उपस्थित रहे सांसद अवधेश प्रसाद ने लोगों को अपनी ओर से बधाई दी और खुशहाली के साथ त्योहार मनाने की अपील भी की। सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि इस वर्ष ईद-उल-अजहा पर नमाज करने आये लोगों से गले मिलकर बधाई दे रहा हूं, मेरे लोगों ने मुझे जीताया है। अपने लोगों के बीच त्योहार मनाने के लिए आया हूं।

ईद-उल-अजहा के अवसर पर राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय में बाराबंकी जनपद के दशराबाग कॉलोनी से आयी गुलजार बानो ने केक काटा और अपने लोगों को त्योहार की बधाईयां दी। गुलजार बानो ने केक पर बने बकरे को काट कर एक संदेश देने का प्रयास किया। गुलजार ने कहा कि निर्दोश पशु की हत्या करने से कोई खुश नहीं होता है। पशु हत्या के स्थान पर सांकेतिक बकरा काटना ज्यादा अच्छा लगता है।

आगरा में शाही जामा मस्जिद में ईद-उल-अजहा की नमाज करने के लिए लाखों लोग जुटे और नमाज के बाद एक-दूसरे को बधाई दी। नमाज करने वाले लोगों ने एक दूसरे को शाम को दावत के लिए भी आमंत्रित किया। इसी तरह गोरखपुर में प्रमुख मुस्लिम क्षेत्रों तुर्कमानपुर, गाजी रौजा, उर्दू बाजार, खूनीपुर, इलाहीबाग की मस्जिदों पर ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गयी। नमाज करने के बाद बाहर निकले लोगों ने सेवईयां, दावतों के लिए एक दूसरे को आमंत्रित किया।

उत्तर प्रदेश में ईद-उल-अजहा पर विभिन्न जनपदों में नमाज करने के पहुंचें लोगों की सुरक्षा के लिए उप्र पुलिस तैनात दिखी। उप्र पुलिस के मुख्यालय से पुलिस महानिदेशक, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था ने ईद-उल-अजहा पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए अपनी नजर बनाये रखी।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर