मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसानों ने भारत माला परियोजना कार्य को रोका

पूर्वी चंपारण,22 जून(हि.स.)। अधिग्रहित भूमि का मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसानों ने भारत माला परियोजना के अंतर्गत चकिया से बैरगनिया तक बन रहे सड़क निर्माण कार्य रोक दिया है। कार्य रोकने के पूर्व सैकड़ों नाराज किसानों ने रूपहारा पैक्स के अध्यक्ष सोनू सिंह के नेतृत्व में अंबरिया गांव स्थित हनुमान मंदिर परिसर शनिवार को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया,फिर कार्य को बाधित कर दिया।

किसानों का कहना है कि इस परियोजना के तहत सैकड़ों किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है।जिसे अब तक मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया है।किसान मुआवजे की राशि के लिए अंचल कार्यालय से लेकर जिला भू अर्जन कार्यालय का चक्कर लगा लगा कर थक चुके है, जबकि सड़क निर्माण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। सड़क निर्माण के बाद मुआवजा मिलने की संभावना नही है।

धरना प्रदर्शन व सड़क निर्माण कार्य को बंद कराने की सूचना मिलते ही सिकरहना के डीसीएलआर अभिषेक कुमार श्रीवास्तव व शिकारगंज थानाध्यक्ष मो.शाहरुख मौके पर पहुंच कर किसानों से बात कर धरना को समाप्त कराया।

किसानों से बात करते हुए डीसीएलआर ने कहा कि दस दिनों के अंदर एलपीसी बना कर उसे भू अर्जन कार्यालय को भेज दिया जाएगा। फिलहाल ऑफ लाइन एलपीसी बनाने पर रोक लगी है लेकिन जिनके स्वयं के नाम से जमाबंदी है वह किसान ऑनलाइन आवेदन करके बना ले। वही जिनके पूर्वज, माता-पिता या पाटीदार के नाम से जमाबंदी है उनका ऑफ लाइन मोड में एलपीसी बनाने के लिए वे जिलाधिकारी से बात कर दस दिनों में इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।

इस पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि दो जुलाई तक सकारात्मक पहल नहीं होने की स्थिति में वे लोग तीन जुलाई को पुनः आंदोलन शुरू कर देंगे। मौके पर किसान संजय कुमार सिंह, दिलीप कुमार सिंह, विपीन कुमार सिंह,अनिल सिंह, राजकिशोर सिंह, भागीरथ ठाकुर, कन्हैया कुमार, प्रदीप साह, चितरंजन सिंह व शंभू सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर