यात्री शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए बनाए गए वार रूम की बेहतर कार्यप्रणाली पर रेलवे जीएम अमिताभ ने की चर्चा

जयपुर, 19 जून (हि.स.)। महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे की अमिताभ की अध्यक्षता में प्रधान कार्यालय में उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कॉन्फ्रेस के माध्यम से जुडे हुये थे। बैठक में पूर्वाेत्तर सीमांत रेलवे में हुई दुर्घटना के मद्देनजर संरक्षित रेल संचालन पर व्यापक चर्चा की गई। इसके साथ ही यात्री शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए मण्डलों व मुख्यालय पर बनाए गए वार-रूम की निगरानी पर भी चर्चा की गई।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि पूर्वाेत्तर सीमांत रेलवे के रंगापानी स्टेशन पर रेल दुर्घटना को देखते हुए हमें संरक्षा को लेकर और बेहतर कार्य करना है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्थापित इंटरमीडियट ब्लॉक सिगनलिंग की कार्यप्रणाली को गहनता के साथ मॉनिटरिंग किया जाना चाहिए तथा सभी सिगनलिंग प्रणालियों का समयानुसार अनुरक्षण व नियमित मॉनिटरिंग होनी चाहिए। बैठक में आगामी मानसून के मौसम के दौरान रेलवे ट्रैक की मॉनिटरिंग और कटाव वाले क्षेत्रों के बारे में भी चर्चा की गई। मानसून के समय ट्रेनों में भी लिकेज के कारण पानी आ जाता है और यार्ड में कई स्थानों पर पानी भर जाता है इसको लेकर अभी से पर्याप्त व उचित समाधान किए जाने पर महाप्रबंधक से दिशा-निर्देश प्रदान किए। यात्रा के दौरान यात्रियों की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के लिए चारों मण्डलों और मुख्यालय पर वार रूम स्थापित किए गए है। इन वार रूम को वाणिज्य, आरपीएफ, यांत्रिक और परिचालन विभाग के अधिकारी लगातार मॉनिटर कर रहें है तथा इनकी बेहतर कार्यप्रणाली के लिए भी दिशा-निर्देश प्रदान किए।

महाप्रबंधक अमिताभ ने बैठक में संरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए संरक्षा मदों की आपूर्ति समयानुसार करने पर बल दिया। ट्रैकमेनों को पेट्रोलिंग करने में सुविधा हो इसके लिए बेहतर गुणवत्ता के सेफ्टी शूज उपलब्ध करवाने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही वीएचएफ सैट की समयानुसार आपूर्ति हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निदेर्शित किया।

बैठक में महाप्रबंधक अमिताभ ने सभी लम्बित प्रोजेक्ट के बारे में भी अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और कहा कि हमें लक्ष्यानुसार परियोजनाओं को पूरा करना है ताकि रेल उपयोगकर्ताओं को इनका लाभ मिल सके।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर