बेलन नदी से पानी छोड़ने पर रखें नजर, एमपी के अधिकारियों को उपलब्ध कराएं जानकारी : आयुक्त

मीरजापुर, 19 जून (हि.स.)। आयुक्त विंध्याचल मंडल डा.मुथुकुमार स्वामी बी.एवं आयुक्त रीवा संभाग जीसी डाड की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की संयुक्त बाढ़ नियंत्रण समिति की बैठक आयुक्त सभागार मीरजापुर में बुधवार को हुई।

इस बैठक में दोनों प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ नियंत्रण के लिए सिरसी,मेजा तथा अदवा बांध के जल भराव सारणी एवं ऑपरेशन मैनुअल मध्य प्रदेश के अधिकारियों को उपलब्ध कराने के साथ ही पुनरीक्षित करने पर चर्चा की गई।

आयुक्त विंध्याचल मंडल ने कहा कि बाढ़ की स्थिति,अतिवृष्टि अथवा बेलन नदी के पानी छोड़ने की स्थिति में प्रति घंटे स्थिति पर सतत नजर रखें। बाढ़ की स्थिति होने पर आकस्मिक प्लान के तहत कार्रवाई की जाए।

रीवा मंडल के आयुक्त ने कहा कि मध्य प्रदेश जल संसाधन विभाग गंगा कछार रीवा के अधिकारियों द्वारा उप्र स्थित अदवा एवं सिरसी बांधों की जल भराव सारणी एवं रेगुलेशन आर्डर में प्रस्तुत प्रस्ताव 15 अगस्त से 30 सितंबर तक की अवधि में सुझाव दिया है। इसमें बांधों में पानी का स्तर मान्य किया जाए।

उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिंचाई एवं पेयजल के लिए वर्षा प्रारंभ होते हुए बांधों में जल भराव किया जाता है। परन्तु मध्य प्रदेश की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारियों के समुचित चर्चा एवं समन्वय स्थापित करते हुये बांधों से पानी छोड़ा जाएगा।

आयुक्त विंध्याचल मंडल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि रीवा एवं मीरजापुर एवं सोनभद्र के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए सिरसी, मेजा तथा अदवा बांध के जल भराव एवं इससे छोड़े गए जल प्रवाह की जानकारी मध्य प्रदेश के अधिकारियों को उपलब्ध कराएं।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर