एमजे स्कूल ऑफ क्रिएटिविटी में विश्व योग दिवस पर हुआ योग शिविर का आयोजन

पूर्णिया, 21 जून (हि.स.)। पूर्णिया के होनहार कलाकार राजीव राज ने जहां अपनी कला प्रतिभा के माध्यम से एक नायाब पेंटिंग शैली, ''कोसी पेंटिंग''को विकसित कर उसे अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी प्रतिष्ठित किया। साथ ही भारत देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री देश रत्न अटल बिहारी वाजपेई जी की फॉरएविजन एक्रिलिक पेंटिंग बनाकर पूर्णिया से वैश्विक कृतिमान स्थापित कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया और अपने साथ साथ अफनी कर्मभूमि पूर्णिया माटी को भी गौरवान्वित किया।

आज योग दिवस के अवसर पर संस्थान में स्थानीय सामाजिक प्रबुद्ध लोगों ग्रामीण तथा शहर से आए अतिथियों के साथ एक घंटे का योग कर योग दिवस मनाया गया। कई तरह की योग क्रियाएं की गई जिसमे प्राणायाम की कई कलाओं तथा आसन करवाए गए। इस अवसर पर आए वक्ताओं ने कहा कि योग हमारे जीवन की मुख्य धारा है। पंचतत्व से बना यह शरीर योग के बल पर अपनी लंबी आयु प्राप्त कर सकता है।

राजीव राज ने बताया की अब पूर्णिया की नई प्रतिभा को चित्रकला एवं हस्तकला के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए एक आर्ट कॉलेज की स्थापना पूर्णिया के चूनापुर में की है । इसी कालेज परिसर में गंगा दशहरा के शुभ दिवस पर इलाके के लोगों को तैराकी के प्रति जागरूक करने के लिए स्विमिंग पूल की भी शुरुआत भी की गई क्योंकि यह इलाका हमेशा से बाढ ग्रस्त क्षेत्र होने की वजह से इस इलाके के लोगों के लिए तैराकी इनकी जरूरत सी बन गई है ।इसी बात के मद्देनज़र इस स्विमिंग पूल की स्थापना हुई है।

विश्व योग दिवस के अवसर पर इस क्षेत्र के कुछ योग्य विशेषज्ञों के सहयोग से सुबह के 5:00 से 6:00 बजे तक योगाभ्यास शिविर आयोजित की गई । इस योग शिविर में चूनापुर और उसके आसपास के ग्रामीण इलाके के लोग तो शामिल हुए ही, साथ ही शहरी क्षेत्र के लोग भी यहां पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर