मुख्यमंत्री योगी की पहल ने योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

मुख्यमंत्री योगी की पहल ने योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिकामुख्यमंत्री योगी की पहल ने योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

मीरजापुर, 21 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से प्रदेश भर में योग का प्रचार-प्रसार हुआ है और लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं, जो कि स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो रहा है। मीरजापुर में आयोजित इस सफल योग दिवस कार्यक्रम ने जिले में योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को और भी व्यापक स्तर पर मनाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून 2024 तक ‘योग सप्ताह’ के रूप में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस योग सप्ताह के तहत विभिन्न स्थानों पर योग शिविर, कार्यशालाएं और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

योग सप्ताह के दौरान लोगों को योग के प्रति जागरूक करने और अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए गए। स्कूलों, कॉलेजों, सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिससे युवाओं और बच्चों में योग के प्रति रुचि बढ़ी।

शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए योगासन

10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में योगगुरु ज्वाला सिंह ने पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग के प्रति जागरुक करते हुए विभिन्न प्रकार के योगासन कराए। योगगुरु ने मानव जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नियमित रुप से योगाभ्यास करने को प्रेरित किया। इसी क्रम में जनपद के सभी थानों एवं पुलिस चौकियों पर पुलिसकर्मियों ने शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के योगासन किए।

योग से होता है शारीरिक व मानसिक चेतना का विकास : जेलर

जिला कारागार में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों एंव पुरुष व महिला बन्दियों ने योगाभ्यास किया।

जेलर अरूण कुमार मिश्र ने योग के पश्चात बंदियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग करने से शारीरिक व मानसिक चेतना का विकास होता है। शिक्षा अध्यापक संतोष कुमार पांडेय ने सभी को योगाभ्यास कराया। महिला अहाते में उपजेलर सुमन रानी ने सभी महिला बंदियों को योग कराया। इस दौरान उपजेलर विजय शंकर दुबे, ज्ञानेंद्र स्वरूप दुबे के साथ स्टाफ के अन्य लोग भी योग कार्यक्रम में शामिल हुए। बन्दियों ने भी हर्षोल्लास के साथ योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

भारत योग का प्रतिनिधित्व कर रहा, हम सब के लिए सौभाग्य की बात

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विंध्य योग सेवा धाम ट्रस्ट की ओर से विश्व योग दिवस पर राष्ट्रीय योगासन जज योगी ज्वाला सिंह ने आईटीआई कॉलेज में विद्यार्थियों को विश्व योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया। उन्होंने योग से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानाचार्य आलोक कुमार सिंह ने कहा कि योग की गूंज आज देश की कोने कोने में गूंज रही है। हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि भारत इसका प्रतिनिधित्व कर रहा है सभी को योग से जुड़कर के अपने जीवन को स्वस्थ एवं निरोग बनाना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर