ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन किया

हरिद्वार, 22 जून (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से संपन्न कराने के लिए शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में ईवीएम, वीवीपैट का भारत निर्वाचन आयोग के ईएमएस 2 सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया।

प्रथम रेंडमाइजेशन के द्वारा ईवीएम, वीवीपैट मशीनों को विधानसभा उप निर्वाचन मंगलौर के लिए आवंटित किया गया। प्रथम रेंडमाइजेशन में कुल बूथों के सापेक्ष 150 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट, 150 प्रतिशत बैलेट यूनिट और 150 प्रतिशत वीवीपैट का रेंडमाइजेशन हुआ। अर्थात मंगलौर विधानसभा उप चुनाव के लिए 198 बैलेट यूनिट, 198 कंट्रोल यूनिट, तथा 198 वीवीपेट का चुनाव निर्धारित पोर्टल के माध्यम से नियमानुसार किया गया। जबकि 14-14 कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपेट को प्रशिक्षण हेतु रिजर्व किया गया है, जिनसे केवल प्रशिक्षण का कार्य किया जाएगा। प्रथम रेंडमाइजेशन में सॉफ्टवेयर से प्राप्त बीयू, सीयू, वीवीपैट मशीनों के बारे में मौके पर मौजूद सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि द्वितीय रेंडमाइजेशन नियमानुसार शीघ्र ही ऑब्जर्वर, राजनैतिक पार्टियों की प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। द्वितीय रेंडमाइजेशन के द्वारा बूथों के लिए ईवीएम, वीवीपैट का आवंटन हो जाएगा। ईवीएम संबंधित क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को तकनीकि रूप से सौंपी गई। ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी कैमरों की नजर में कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुरक्षित रखा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर