'अगले हफ्ते होगी नीट-पीजी परीक्षा की तारीख की घोषणा'

नई दिल्ली, 25 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट)-पीजी परीक्षा की तारीख की घोषणा अगले हफ्ते की जा सकती है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) के अध्यक्ष अभिजात सेठ ने मंगलवार को बताया कि परीक्षा की सुचिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार जल्द से जल्द एसओपी और प्रोटोकॉल की समीक्षा कर रही है। आने वाले हफ्ते में परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

एनबीईएमएस के अध्यक्ष अभिजात ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पिछले सात वर्षों से हमने अब तक सफलतापूर्वक नीट पीजी परीक्षा आयोजित की है। हाल की घटनाओं के कारण ऐसा हुआ है कि छात्रों में परीक्षाओं को लेकर बहुत सारी चिंताएं उत्पन्न हो गई हैं। छात्रों की चिंताओं के मद्देनजर सरकार ने परीक्षा की सुचिता सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर से एसओपी और प्रोटोकॉल की समीक्षा करने का फैसला लिया है। सरकार इस संबंध में जल्दी ही स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर( एसओपी) तैयार कर लिए जाएंगे और परीक्षा की नई तारीख भी घोषित कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि रविवार (23 जून) को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह फैसला छात्रहित में और परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने के लिए लिया गया है। नीट-यूजी और यूजीसी नेट की परीक्षा पर विवाद के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली नीट पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का यह निर्णय लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर