जिलाधिकारी ने कांवड़ मेले की तैयारियों की विभागवार समीक्षा की

हरिद्वार, 25 जून (हि.स.)। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कावड़ यात्रा के लिए चल रही तैयारियों की जिला कार्यालय सभागार में विभागवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि कावड़ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि विगत वर्षों में आयोजित कावड़ यात्रा के अनुभवों का उपयोग करते हुए पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कावड़ यात्रा को और अधिक सरल व सुगमता से सम्पन्न कराया जाये। आधारभूत सुविधाओं पेयजल, शौचालय एवं टॉयलेट व्यवस्थाओ पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा के दृष्टिगत सभी आवश्यक टैण्डर्स अतिशीघ्रता से कराते हुए समय से कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

गर्ब्याल ने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि विभिन्न स्थानों के लिए आवश्यक जनरेटरों की व्यवस्था समय से कर ली जाये। झूलते हुए तारों एवं क्षतिग्रस्त विद्युत पोल्स को सही करा लिया जाये और विद्युत से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने नगर निगम तथा जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 05 अगस्त से सफाई अभियान चलाया जाये तथा आवश्यक स्थानों से झाड़ियों का कटान भी समय से सुनिश्चित करा लिया जाये।

गर्ब्याल ने निर्देश दिये कि प्रातःकाल होने वाली सफाई को यात्रा सीजन के दौरान रात्रि 01 बजे से 04 बजे तक सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने एनएच तथा लोनिवि के अभियंताओं को विभिन्न सड़कों एवं सम्पर्क मार्गों को समय से सही करने के निर्देश दिये। साथ ही सिंचाई विभाग के अभियंताओं को आवश्यकतानुसार नहरों की पटरी सहीं कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहे तथा आवश्यकतानुसार विभिन्न स्थानों पर बैरिकेट्स की व्यवस्था सुनिश्चि की जाये। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि खुले स्थानों पर भी मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की जाये और रुटीन की दवाईयों के साथ ही पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाईयां भी उपलब्ध रहें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, दीपेन्द्र सिंह नेगी, संयुक्त मजिस्ट्रेट देवेश शासनी, उप जिलाधिकारी मनीष सिंह, अजयवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, अधिशासी अभियंता लोनिवि एस तोमर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर