आईआईटी कानपुर 29 जून को मनाएगा अपना 57वां दीक्षांत समारोह

- अमेरिका की ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष प्रो. जयति वाई मूर्ति होंगी मुख्य अतिथि

- राष्ट्रपति स्वर्ण पदक व निदेशक स्वर्ण पदक सहित विभिन्न श्रेणियों में दिए जाएंगे पुरस्कार

कानपुर, 25 जून (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर इस वर्ष 29 जून को अपना 57वां दीक्षांत समारोह आयोजित करने जा रहा है। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि अमेरिका की आरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष व कानपुर आईआईटी की पूर्व छात्रा प्रो. जयति वाई मूर्ति होंगी। इस दीक्षांत समारोह में 2332 छात्र शामिल होंगे और राष्ट्रपति स्वर्ण पदक व निदेशक स्वर्ण पदक सहित विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।

आईआईटी की मीडिया प्रभारी रुचा खेडेकर ने मंगलवार को बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर 29 जून को अपने 57वें दीक्षांत समारोह की मेजबानी करेगा और अपने स्नातक छात्रों की शैक्षणिक सफलता का जश्न मनाएगा, क्योंकि वे अपने जीवन के अगले अध्याय की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए (ओएसयू) की अध्यक्ष और आईआईटी कानपुर की पूर्व छात्रा प्रो. जयति वाई. मूर्ति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी। डॉ. के. राधाकृष्णन अध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) आईआईटी कानपुर और आईआईटी के निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

दो सत्रों में होगा समारोह

इस वर्ष स्नातक करने वाले 2332 छात्रों के लिए दीक्षांत समारोह दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पहला सत्र आईआईटी कानपुर के मुख्य सभागार में आयोजित किया जाएगा, जिसकी क्षमता 1250 है, जिसमें पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। दूसरे सत्र में सीनेट पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटी (एसपीजीसी) के अध्यक्ष और सीनेट अंडर-ग्रेजुएट कमेटी (एसयूजीसी) के अध्यक्ष के नेतृत्व में अलग-अलग व्याख्यान कक्षों में छात्रों को अलग-अलग विभागों द्वारा डिग्री प्रदान की जाएगी। यह समारोह दो सत्रों में आयोजित किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी स्नातक छात्र अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों के इस कार्यक्रम में भाग ले सकें।

समारोह में आईआईटी कानपुर प्रशासन ने ड्रेस कोड जारी किया है, जिसमें पुरुष छात्र क्रीम रंग का कुर्ता और सफेद पायजामा पहनेंगे तथा छात्राएं क्रीम रंग का कुर्ता, सफेद चूड़ीदार या लेगिंग तथा औपचारिक जूते पहनेंगी।

यह होंगे शामिल

पीएचडी के 226 छात्र, एमटेक के 457, बीटेके के 842, एमएससी (दो वर्ष) से 165, एमबीए से 36, एमटेक- पीएचडी (संयुक्त डिग्री) से 12, एमडीईएस (संयुक्त डिग्री) से 1, एमडीईएस से 17, एमएस (द्वारा शोध) से 77, पीजीपीईएक्स-वीएलएफएम से 40, डबल मेजर से 26, दोहरी डिग्री से 89, एमएस-पीडी (एमएस पार्ट आफ द ड्यूअल डिग्री) से 14, बीएस से 125 और ई मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स से 205 छात्र शामिल होंगे।

ओएसयू में पहली अश्वेत महिला बनी अध्यक्ष

प्रो. जयति वाई. मूर्ति ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी है की और 2012 में उन्हें प्रतिष्ठित पूर्व छात्रा के रूप में सम्मानित किया गया था। उन्हें 2022 में ओएसयू के 16वें अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जो विश्वविद्यालय का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं। प्रो. मूर्ति इंजीनियरिंग शिक्षा के कक्षेत्र में एक प्रसिद्ध नेतृत्वकर्ता हैं और विविधता, समानता और समावेश पर उनके ध्यान के लिए जानी जाती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/सियाराम

   

सम्बंधित खबर