मुरादाबाद : सुबह तेज धूप निकली, दोपहर में झमाझम बरसे मेघ

मुरादाबाद के बुध बाजार में शनिवार को बारिश के बाद गीली सड़क।मुरादाबाद के बुध बाजार में शनिवार को बारिश के बाद गीली सड़क।मुरादाबाद के बुध बाजार में शनिवार को बारिश के बाद गीली सड़क।मुरादाबाद के बुध बाजार में शनिवार को बारिश के बाद गीली सड़क।मुरादाबाद के बुध बाजार में शनिवार को बारिश के बाद गीली सड़क।

- मौसम विशेषज्ञ बोले यह प्री मानसून है, कभी बारिश होगी तो कभी धूप निकलेगी

मुरादाबाद, 29 जून (हि.स.)। महानगर में शनिवार को सुबह तेज धूप निकली जिससे गर्मी और उमस बढ़ गई वहीं दोपहर में आसमान में काले बादल छा गए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। प्री मानसून की इस बारिश से शनिवार को जिले का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं, वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि यह प्री मानसून की बारिश है। इसीलिए कभी बारिश होगी तो कभी धूप निकलेगी। सूरज निकलने से उमस बढ़ जाएगी और पसीना आएगा।

मुरादाबाद जनपद में बुधवार रात्रि से रुक रुककर बारिश हो रही हैं। इससे जिले में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी हद तक छुटकारा मिल गया। मुरादाबाद में जून माह में इस बार पड़ी प्रचंड गर्मी ने करीब दो दशकों का तापमान तोड़ दिया। जिले में जून माह में इस बार औसतन अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

मौसम विशेषज्ञ डाॅ. आनंद कुमार सिंह का कहना है कि यह प्री मानसून की बारिश हो रही है और एक जुलाई से मानसून की वर्षा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद व आसपास के क्षेत्रों में 2-3 जुलाई तक बादलों की आवाजाही रहने के साथ कभी बूंदाबांदी होगी तो कभी तेज बारिश रहेगी। 3 या 4 जुलाई से मुरादाबाद में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। आज सुबह वातावरण में नमी 70 फीसदी थी, जो शाम को 75 फीसदी दर्ज किए जाने का अनुमान है। पूरब से पश्चिम दिशा में हवा की गति 5 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित /सियाराम

   

सम्बंधित खबर