पौधा लगाना और उसका संरक्षण करना सबकी नैतिक जिम्मेदारी: डॉ ब्रजेश

-क्लीन खूंटी और ग्रीन खूंटी के लिए आगे आये युवा पीढ़ी : डॉ जी किड़ो

खूंटी, 1 जुलाई (हि.स.)। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा चलाए जा रहे वन महोत्सव सप्ताह (एक से सात जुलाई) के तहत सोमवार को एनएसएस की बिरसा कॉलेज, खूंटी इकाई के तत्वावधान में वन महोत्सव की शुरुआत पौधा रोपण कर की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ जी किड़ो ने की। कार्यक्रम में प्राचार्या के साथ ही रांची विश्वविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार, पूर्व प्राचार्या डॉ नेलन पूर्ति, महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ पुष्पा सुरीन, डॉ तारीफ लुगुन, वरीय प्राध्यापक डॉ राजकुमार गुप्ता सहित कई प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं ने नीम, महोगिनी के लगभग 50 पौधे बिरसा कॉलेज, खूंटी परिसर में लगाये। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि पौधा लगाना और उसका संरक्षण करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि समय रहते हम सभी सचेत नहीं होंगे, तो आनेवाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी। उन्होंने एन एस एस के स्वयंसेवकों से अपने जन्मदिन पर एक पौधा निश्चित लगाने और उनके संरक्षण की अपील की। इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्राचार्या डॉ जी किड़ो ने कहा कि क्लीन खूंटी-ग्रीन खूंटी कें लिए हेतु युवाओं को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण असंतुलन चिंता का विषय है और ग्लोबल वार्मिंग के कारण पूरी दुनिया परेशान है। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य को हरियाली प्रदेश के रूप में जाना जाता है, लेकिन अब इसमें संकट मंडरा रहा है।

मौके पर पर्यावरण जागरूकता रैली भी निकाली गई, जिसका नेतृत्व एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ पुष्पा सुरीन और डॉ तारीफ लुगुन ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के वरीय शिक्षक राजकुमार गुप्ता का उल्लेखनीय योगदान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर