सामूहिक प्रयास से ही बचेगा पर्यावरण : ब्रजकिशोर

कोटवा में पर्यावरण की पाठशाला भाग लेते अतिथि

- कोटवा में पर्यावरण की पाठशाला का आयोजन,लगाए गए पौधे

पूर्वी चंपारण,29 जून(हि.स.)। जिले के कोटवा प्रखण्ड मुख्यालय में स्थित शिवधर अनूठा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पर्यावरण की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान कई पौधे भी लगाए गए। मौके पर छात्रों को सम्बोधित करते हुए गांधी संग्रहालय के सचिव सह पूर्व मंत्री ब्रजकिशोर सिंह ने कहा कि पेड़ से सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है,इस लिए युवाओं को अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए। पाठशाला को संबोधित करते हुए नेत्रिका फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर कमलेश कुमार ने कहा कि हमारे पूर्वज पहले पेड़ की पूजा करते थे,पर आज की पीढ़ी पेड़ पौधों के प्रति संवेदनहीन होता जा रहा है,जो चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि वनों की कमी और पेड़ों की कटाई के कारण भूमि का तापमान बढ़ रहा है। ऐसे में भू जल स्तर लगातार घट रहा है,नदियां सुख रही है,जिससे जीवो के जीवन चक्र को प्रभावित हो रहा है। इसका समाधान वन की सुरक्षा के साथ हम अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक पेड़ लगाकर कर सकते है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता विनय कुमार ने कहा कि पर्यावरण की पाठशाला प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण व प्रबंधन की दिशा में शुरू किया गया एक छोटा सा प्रयास है,जिससे युवा पीढ़ी अपने प्राकृतिक संसाधनों के महत्व को समझेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता व धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी प्रधानाचार्य हीरा मिश्रा व सुदिष्ट नारायण यादव ने किया। कार्यक्रम में 100 से अधिक बच्चें एवं बच्चियां शामिल रही और सबने विद्यालय के प्रांगण में एक-एक पौधे लगाए।पर्यावरण की पाठशाला में शिक्षक डॉ आरती रानी , अर्चना कुमारी ज्योति कुमारी,नरोतन प्रसाद यादव,अनवर अंसारी, जयप्रकाश मिश्रा,राज गुरु,सज्या खातून ,रानी प्रवीण ,जूही कुमारी, पलक खातून, शिल्फा कुमारी, खुशबू कुमारी, आकृति कुमारी, गोल्डी कुमारी, अणु कुमारी, अंशु कुमारी ने उल्लेखनीय योगदान दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर