एसबीआई चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की जगह लेंगे चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी

- एफएसआईबी ने बैंक के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक (एमडी) सीएस शेट्टी के नाम की सिफारिश की

नई दिल्ली, 29 जून (हि.स.)। सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अगले चेयरमैन चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी होंगे। वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने चेयरमैन पद के लिए बैंक के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक (एमडी) शेट्टी के नाम की सिफारिश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली नियुक्ति समिति (एसीसी) से की है। शेट्टी मौजूदा चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की जगह लेंगे।

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि समग्र अनुभव और मौजूदा मापदंडों को ध्यान में रखते हुए ब्यूरो एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी की सिफारिश की गई है। मौजूदा चेयरमैन दिनेश कुमार खारा 28 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। खारा की आयु 28 अगस्त को 63 वर्ष हो जाएगी, जो स्टेट बैंक के चेयरमैन पद के लिए तय ऊपरी आयु सीमा है। वह वर्तमान में एसबीआई के एमडी हैं, जो अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग, वैश्विक बाजार और प्रौद्योगिकी विभागों की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशकों की तलाश करने वाली संस्था एफएसआईबी ने स्टेट बैंक के चेयरमैन पद के लिए 29 जून को तीन उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया। एफएसआईबी के अध्यक्ष कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा हैं। ब्यूरो के सदस्यों में वित्तीय सेवा सचिव, सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर शामिल हैं।

परंपरा के अनुसार चेयरमैन की नियुक्ति एसबीआई के मौजूदा प्रबंध निदेशकों में से ही की जाती है। एफएसआईबी ने तीन उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद बैंक के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक (एमडी) सीएस शेट्टी के नाम की सिफारिश की है। केंद्र सरकार की नियुक्ति समिति (एसीसी) इस संबंध में अंतिम निर्णय लेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश/सुनीत

   

सम्बंधित खबर