निःशुल्क चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

जम्मू, 30 जून (हि.स.)। गुज्जर और बकरवाल समुदाय, जो अपनी खानाबदोश जीवनशैली और मवेशी चराने के लिए जाने जाते हैं, स्वास्थ्य, स्वच्छता और पहुंच में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करते हैं, खासकर पीर पंजाल पर्वतमाला के दक्षिण में दूरदराज के इलाकों में। इन दबावपूर्ण जरूरतों को संबोधित करते हुए, भारतीय सेना ने पीर पंजाल के ऊंचे इलाकों में स्थित दबोटा गांव में एक निःशुल्क 'चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर' का आयोजन किया।

शिविर का उद्देश्य इन दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों और उनके मवेशियों दोनों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना था। डॉक्टरों और पैरामेडिक्स सहित भारतीय सेना की चिकित्सा टीम ने व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए नागरिक प्रशासन के चिकित्सा और पशु चिकित्सा पेशेवरों के साथ सहयोग किया।

शिविर में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए, जिसमें 100 पुरुषों, 30 महिलाओं और 20 बच्चों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और दवाइयाँ प्रदान की गईं। इसके अतिरिक्त, शिविर में 238 पशुओं के लिए महत्वपूर्ण परामर्श, टीकाकरण और दवाइयाँ प्रदान की गईं, जिससे इन समुदायों की आजीविका के लिए महत्वपूर्ण पशुओं की भलाई सुनिश्चित हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर