नेपाल में भारी बारिश से बूढी गंडक का बढ़ने लगा जलस्तर

बूढी गंडक पर टूटे बांध की मरम्मति नही होने ले नाराज ग्रामीण

-टूटी बांध के मरम्मत नही होने से बढ़ी ग्रामीणों की बैचैनी

पूर्वी चंपारण,30 जून (हि.स.)। माॅनसून के दस्तक और जिले में बहने वाली नदियों के जलग्रहण क्षेत्र नेपाल में हो रही बारिश के कारण बूढ़ी गंडक और उसकी सहायक कई नेपाली नदियों के जलस्तर में खासा इजाफा दर्ज की जा रही है। जिस कारण नदी किनारे बसे गांवो के लोगो की बैचैनी बढ़ने लगी है। इन गांवों के लोगों को संभावित बाढ़ का खतरा सताने लगा है।

बूढी गंडक नदी के किनारे के बसे सुगौली प्रखंड के निमुई,डुमरी टोला,लाल परसा,कैथवलिया और भवानीपुर सहित कई गांव के लोगों की धड़कने बढ़ने लगी हैं। इन गांवो की रक्षा के लिए बांध के टूटे कई वर्ष हो चुके है लेकिन बांध की मरम्मती नहीं होने से एक बार फिर सैकड़ों परिवार एनएच किनारे तम्बूओं में कटने की आसार दिख रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि रिंग बांध कई वर्ष पूर्व से क्षतिग्रस्त है लेकिन उदासीन सरकार व प्रशासनिक महकमा इस रिंग बांध की मरम्मत आज तक नहीं करा सकी है। लोगों ने नाराजगी व्यक्त करते कहा मरम्मति नही होने के कारण गत पांच सालों में सैकड़ों फीट बांध ध्वस्त हो चुका है।

अमीर खान टोला गोदाम वार्ड 12 के निवासी अब्दुल रहीम,मो वकील और निमुई गांव निवासी रविन्द्र राय बाढ़ से बचाव के नाम पर बड़े नाराज दिखे।अधिकारी से लेकर स्थानीय विधायक शशि भूषण सिंह पर भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की।कहा कि वोट के समय आये और बांध बनवाने की बात कर वोट लिए और जीत कर चले गये।फिर कभी देखने नही आये।लोगों का कहना था कि नदी का जलस्तर बढ़ते हीं पानी गांव में घुसने लगता है और हम सब बाल-बच्चों व माल मवेशी को लेकर एनएच किनारे प्लास्टिक के तंबू में जीवन बसर को मजबूर होते है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर