प्रदेश में आज का दिन किसानों के लिए बड़ा व स्वर्णिम- बेढम

धौलपुर, 30 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने रविवार को राजस्थान के किसानों के लिये मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया। प्रदेश के टोंक जिले के कृषि उपज मण्डी प्रांगण से राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तान्तरण सीधा किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से किया गया। जिला प्रशासन एवं सहकारिता विभाग धौलपुर के द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर परिषद टाउन हॉल में आयोजित किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में राज्य मंत्री गृह एवं पशुपालन तथा जिला प्रभारी मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि आज का दिन के किसानों के लिए बड़ा व स्वर्णिम है। जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले 6 हजार रुपए वार्षिक देकर संबल प्रदान किया। वहीं, डबल इंजन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सरकार अतिरिक्त दो हजार की राशि का सहयोग कर मजबूती प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किसानों को प्रतिवर्ष दो हजार रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। जिलाधिकारी श्रीनिधि बी टी ने बताया कि मुख्यमंत्री पात्र किसानों से वर्चुअल माध्यम से जुडे। इसके साथ ही पात्र किसानों के खातों में एक हजार रूपए की पहली किस्त का डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई। उन्होंने बताया कि किसानों को प्रथम किस्त के रूप में एक हजार रुपये हस्तांतरित किये गए। दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त के साथ हस्तांतरित किये जायेंगे।

सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार सतेंद्र सिंह मीना ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत धौलपुर जिले के 1 लाख 45 हजार 447 पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिला है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम किस्त के रूप में जिले के काश्तकारों के खातों में 14 करोड़ 54 लाख 47 हजार रुपये की राशि का हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रह्मलाल जाट, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदर्शन सिंह तोमर, पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली, भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येंद्र पाराशर तथा भाजपा नेता डॉ. शिवचरण कुशवाहा सहित जिला स्तरीय अधिकारी तथा किसान मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर