जीआरएसई बांग्लादेश के लिए समुद्री जहाज बनाएगा

कोलकाता, 01 जुलाई (हि.स.)। केंद्र सरकार की पीएसयू शिपयार्ड गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने सोमवार को पड़ोसी देश के लिए समुद्री जहाज बनाने के लिए बांग्लादेश के रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बयान जारी कर जीआरएसई ने कहा कि समझौते पर जीआरएसई के निदेशक (जहाज निर्माण) कमोडोर शांतनु बोस (सेवानिवृत्त) और बांग्लादेश के रक्षा मंत्रालय के रक्षा खरीद महानिदेशालय में खरीद निदेशक (नौसेना) कमोडोर ए.के. एम. मारुफ हसन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

जीआरएसई द्वारा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई को दी गई जानकारी के अनुसार, अनुबंध के अनुसार लगभग 21 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का जहाज 24 महीने के भीतर बांग्लादेश को सौंप दिया जाएगा।

यह जहाज लगभग 61 मीटर लंबा और 15.80 मीटर चौड़ा होगा, जिसकी पूरी तरह से भरी होने पर अधिकतम गति कम से कम 13 नॉट होगी। जीआरएसई अधिकारी ने कहा कि इसकी प्राथमिक भूमिकाओं में समुद्र में जहाजों को खींचना, बर्थिंग और कास्टिंग के दौरान उनकी सहायता करना और धक्का देकर और खींच कर मोड़ने में सहायता करना शामिल होगा। जहाज में समुद्र में बचाव अभियान चलाने की क्षमता भी होगी। यह अनुबंध चार बहुउद्देशीय मालवाहक जहाजों की डिलीवरी के लिए एक जर्मन शिपिंग कंपनी के साथ रक्षा पीएसयू के हालिया समझौते के बाद हुआ है।

हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा/संजीव

   

सम्बंधित खबर