झारखंड विधानसभा आवास समिति की बैठक में अबुआ आवास योजना की समीक्षा, दिए गए निर्देश

लोहरदगा, 1 जुलाई (हि.स.)। झारखंड विधानसभा आवास समिति के सभापति और विधानसभा सदस्य ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन की अध्यक्षता में सोमवार को लोहरदगा परिसदन में जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम अबुआ आवास योजना में प्राप्त आवेदन, स्वीकृत आवास व प्रथम किश्त के भुगतान की स्थिति की समीक्षा की गई।

शिक्षा विभाग की समीक्षा में जिला में जर्जर विद्यालय भवन की मरम्मत के कार्य की समीक्षा की गई। कस्तूरी आवासीय विद्यालय में अतिरिक्त शौचालय के लिए विभाग को पुनः पत्राचार करने का निर्देश दिया गया। ऊर्जा विभाग की समीक्षा में जर्जर भवनों की मरम्मत के लिए विभाग को पुनः स्मार भेजे जाने का निर्देश दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सदर अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विभिन्न टीका व दवाइयों की स्थिति, आवश्यक उपकरण की समीक्षा की गई। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुदृढ़ किये जाने का निर्देश दिया गया। आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा में सड़क दुर्घटना, वज्रपात से मृत्यु आदि मामलों में कृत कार्रवाई पर चर्चा की गई व निर्देश दिए गए। आपूर्ति विभाग अंतर्गत कम राशन व अन्य शिकायत के मामलों में त्वरित कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया गया।

ग्रामीण कार्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं में लंबित व पूर्ण योजनाओं की समीक्षा की गई। ग्रामीण कार्य विशेष प्रमंडल से स्थगित योजनाओं का कारण पूछा गया। पेयजल एवं स्वच्छ्ता विभाग अंतर्गत शौचालय निर्माण, चापाकल मरम्मत, भवन प्रमंडल अंतर्गत जिला निर्माणाधीन समाहरणालय भवन, एसडीओ भवन, कोर्ट परिसर में निर्माणाधीन भवन, एकलव्य आवासीय विद्यालय कुजरा में निर्माणाधीन छात्रावास आदि की समीक्षा की गई। पथ प्रमंडल द्वारा जिला में संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में अन्य सभी विभागों की समीक्षा की गई व आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में अपर समाहर्ता जितेंद्र मुंडा, आइटीडीए परियोजना निदेशक सुषमा नीलम सोरेंग, एसडीपीओ श्रद्धा केरकेट्टा समेत सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर