राजस्थान विधानसभा: हंगामे से हुई बजट सत्र की शुरुआत

जयपुर, 3 जुलाई (हि.स.)। राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत बुधवार को हंगामे से हुई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने राज्यपाल का अभिभाषण कराए जाने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। भारी हंगामे के बीच उपचुनाव में नवनिर्वाचित सदस्य के शपथ और शोकाभिव्यक्ति के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह ग्यारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सोलहवीं विधानसभा के दूसरे सत्र के पहले दिन नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सत्र की शुरुआत में राज्यपाल का अभिभाषण से नहीं कराए जाने पर सवाल उठाए और इसे संविधान को चैलेंज करना करार दिया था। जूली ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होती है। क्योंकि, पिछला सत्र दिसम्बर में शुरु हुआ था। इस वर्ष का ये पहला सत्र है और इसकी शुरुआत में अभिभाषण नहीं होना असंवैधानिक है। जूली ने विधानसभा अध्यक्ष पर उनका माइक बंद करने का भी आरोप लगाया। हालांकि, संसदीय मंत्री जोगाराम पटेल ने नेता प्रतिपक्ष के राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर उठाए गए सवालों को गलत बताया। उन्होंने कहा कि जूली नियमों की गलत व्याख्या कर रहे हैं। आज से शुरू हुआ सत्र नया नहीं है। इस पर स्पीकर वासुदेव देवनानी ने दखल देते हुए व्यवस्था दी कि ये पहला सत्र नहीं है और दूसरे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी नहीं है। यह जवाब सुनकर विपक्षी दलों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया।

हंगामे के बीच बागीदौरा से उपचुनाव में जीते भारत आदिवासी पार्टी के विधायक जयकृष्ण पटेल को शपथ दिलाई गई। स्पीकर देवनानी ने विधानसभा सदस्यों को प्लास्टिक मुक्ति को लेकर संकल्प दिलाया। इसके बाद शोकाभिव्यक्ति के दौरान सदन में पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी समेत बारह दिवंगत नेताओं को भी श्रद्धांजलि दी गई। विधानसभा में हाथरस की घटना में मारे गए लोगों को भी श्रद्धांजलि भी दी गई। यूपी के हाथरस में सत्संग हादसे में मारे गए 121 लोगों को राजस्थान विधानसभा में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। शोकाभिव्यक्ति के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर