निशुल्क दवा योजना में 26 महीनों से लगातार पहले स्थान पर बीकानेर

बीकानेर, 3 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के क्रियान्वयन में बीकानेर जिला लगातार 26 महीनों से पूरे राज्य में पहले स्थान पर बना हुआ है। इसके लिए जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता व चिकित्सा अधिकारियों को बधाई दी है। जिला स्तर पर प्रथम स्थान पर रहने पर जिला टीबी क्लिनिक प्रभारी डॉ सीएस मोदी को, दूसरे स्थान पर यूपीएचसी फोर्ट के लिए डॉ रेखा रस्तोगी को तथा तीसरे स्थान के लिए सीएचसी नापासर के डॉ दीपक मीणा को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक्स रे जांच सुविधा सुनिश्चित रूप से मिले, जहां मशीन नहीं है वहां उपलब्ध करवाई जाए और जहां रेडियोग्राफर नहीं है यूटीबी आधार पर भर्ती करें। कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्पष्ट किया कि हर अस्पताल की मेडिकल रिलीफ सोसायटी की बैठक प्रति माह सुनिश्चित हो और अस्पताल को आवश्यक साधन और मानव संसाधन का उपलब्ध फंड से प्रबंधन करते हुए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं आमजन को उपलब्ध करवाई जाए। टीकाकरण सेवा सुदृढ़ करने के लिए बीकानेर शहरी स्तर पर मॉडल टीकाकरण केंद्र स्थापित करने पर चर्चा हुई। इस दौरान जिला कलेक्टर ने पीबीएम अस्पताल परिसर में ही स्वास्थ्य विभाग को स्थान उपलब्ध करवाने के निर्देश डॉ गौरी शंकर जोशी को दिए। उन्होंने कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त स्वास्थ्य केंद्रों का प्रथम मूल्यांकन अगली बैठक तक पूर्ण करवाने के निर्देश दिए तथा स्पष्ट किया कि जिस ब्लॉक सीएमओ के क्षेत्र में शत प्रतिशत से कम उपलब्धि होगी वे सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें। जिला कलेक्टर ने बारिश के मौसम को देखते हुए डेंगू मलेरिया रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर एंटी लारवा, एंटी एडल्ट व जन जागरण गतिविधियां करने के निर्देश दिए। बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत मिसिंग डिलीवरी की पड़ताल करने तथा मुखबिर योजना का आधिकाधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए गए। जिला कलेक्टर ने नॉन कोल्ड चेन पॉइंट वाले डिलीवरी प्वाइंट पर टीकाकरण सुविधा हेतु रेफ्रिजरेटर जिला प्रशासन स्तर से उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना की समीक्षा के दौरान सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने पीएमजय ई केवाईसी तथा आयुष्मान कार्ड वितरण में आ रही समस्याओं को जल्द निपटाते हुए शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना तथा राजश्री योजना के भुगतानों को समय पर निपटाने के लिए पीबीएम अस्पताल व स्वास्थ्य विभाग को बेहतर समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने प्रसव, टीकाकरण, एएनसी सेवाओं तथा फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति प्रस्तुत कर बिंदुवार समीक्षा की। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा द्वारा स्टॉप डायरिया अभियान, परिवार कल्याण पखवाड़ा, एनीमिया मुक्त बीकानेर, कायाकल्प तथा परिवार कल्याण सेवाओं पर चर्चा की गई। जिला क्षय रोग निवारण अधिकारी डॉ चंद्रशेखर मोदी ने निःशुल्क जांच योजना तथा टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम की प्रगति व लक्ष्यों के बारे में बताया। डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना तथा एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ ने मौसमी बीमारियों के नियंत्रण की कार्ययोजना प्रस्तुत की। इस अवसर पर डॉ नवल किशोर गुप्ता, जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ अनुरोध तिवारी, डीपीओ सुशील कुमार, समस्त ब्लॉक सीएमओ, बीपीओ सहित जिला व खंड स्तरीय अधिकारी तथा विभिन्न अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर