मोबाइल के दुष्परिणाम से बचाने के पोस्टर लेकर खड़ा हो गया रोहित

पोस्टर लेकर खड़ा रोहित

बेगूसराय, 01 जनवरी (हि.स.)। कैलेंडर नववर्ष को लेकर हर ओर जश्न का माहौल है। लोग अपने-अपने तरीकों से 2024 के पहले दिन को इंजॉय कर रहे हैं। कोई मंदिर में पूजा कर रहा है तो कोई कंपकंपाती ठंड के बावजूद सैर-सपाटा कर रहा है।

लेकिन इन सब के बावजूद एक बाल कलाकार अलग तरीके से नव वर्ष को सेलिब्रेट कर रहा है। सोमवार की सुबह को जब लोग बीहट स्थित बड़ी दुर्गा मंदिर पहुंचे तो मंदिर के बाहर अजीब किस्म का मास्क लगाए पोस्टर लेकर खड़े लड़के को देखकर चौंक उठे।

कार्ड पर लिखा था ''जिंदगी गुजारने लगी है अब तो किश्तों पर, ये कुछ ग्राम का मोबाइल भारी पड़ गया है रिश्तों पर।'' पोस्टर लेकर खड़े बाल रंगमंच के कलाकार रोहित आर्या ने बताया कि नव वर्ष में फिर हमने लोगों को मोबाइल के बढ़ते दुष्परिणाम के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया है।

आज हर कोई किस्तों में मोबाइल लेकर घर आ रहा है। मोबाइल के कारण लोग अपनों से दूर होते जा रहे हैं। घर में एक दूसरे से बात नहीं कर पा रहे हैं। बच्चे खाना खाते समय भी मोबाइल में व्यस्त रहते हैं। युवा और बुजुर्ग भी मोबाइल के गेम और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में व्यस्त रहते हैं।

मोबाइल ने जिंदगी को तबाह कर दिया है। बाल रंगमंच आर्ट एंड कल्चरल सोसायटी ने कई बार मैं और मेरा बचपन नाटक के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया। लेकिन जागरूकता के लिए सतत अभियान चलाना पड़ेगा। तभी बच्चे मोबाइल को छोड़कर पढ़ाई और गांव के खेलों के प्रति जागरूक हो सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर