राष्ट्रकवि दिनकर के गांव में याद किए गए शहीद दिनेश, खेल पखवाड़ा शुरू

बेगूसराय, 01 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर के पैतृक गांव सिमरिया के दिनकर पुस्तकालय में आज शहीद दिनेश प्रसाद सिंह की 70वीं जयंती मनाई गई। इस दौरान उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि कर शहीद दिनेश सिंह स्मृति पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए पुस्तकालय के उपाध्यक्ष ललन कुमार सिंह ने कहा कि शहीद दिनेश सिंह से सीखा है कि कोई कितनी भी आलोचना करे, फिर भी अपना काम करते रहना है। गांव समाज के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील रहना है।

राजेन्द्र राय नेताजी ने कहा कि गांव में जब परिस्थितियां विषम थी, तब दिनेश ने बादल जी के साथ मिलकर दिनकर जयंती के माध्यम से गांव को बदलने का बीड़ा उठाया और गांव बदल भी। लेकिन गांव का दुर्भाग्य कि दिनेश का रक्त भी सिमरिया की मिट्टी में समा गया। सलाहकार रामनाथ सिंह ने कहा कि दिनेश सिंह जब भी गांव आते थे, तो लोगों से मिलकर एकता बनाकर गांव के विकास और दिनकर की विरासत को जिंदा रखने के लिए लोगों को जागरुक करते रहते थे।

युवा कवि विनोद बिहारी ने कहा कि शहीद दिनेश और बादल जी हमेशा गांव को बदलने के लिए प्रयास करते रहे। गोष्ठी में मुखिया प्रतिनिधि गोपाल कुमार, पंसस प्रतिनिधि अमरदीप सुमन, वार्ड सदस्य प्रदीप कुमार, पूर्व अध्यक्ष बद्री प्रसाद राय एवं पूर्व सचिव कुंदन कुमार ने भी शहीद दिनेश के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए एकताबद्ध होकर काम करने का संकल्प लिया।

शहीद दिनेश खेलकूद प्रतियोगिता के संयोजक मनीष कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में दौड़, ऊंचीकूद, लंबीकूद, गोला फेंक, वर्ड गेम और कबड्डी का आयोजन किया जाएगा। खेलकूद का आयोजन सात से 16 जनवरी तक भोला स्थान के खेल मैदान में किया जाएगा। मौके पर विष्णुदेव राय, बाल्मीकी सिंह, कृष्ण मुरारी, दुर्गेश कुमार एवं राकेश पोद्दार आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर