शीतकालीन ट्रैकिंग मार्ग पर पर्यटकों की सुरक्षा के हो पुख्ता इंतजाम : सीडीओ

गोपेश्वर, 02 जनवरी (हि.स.)। शीतकालीन ट्रैकिंग रूट पर पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी चमोली अभिनव शाह ने रेखीय विभागों की बैठक ली। इस दौरान ट्रैकिंग रूट पर जाने वाले पर्यटकों के पंजीकरण और विभागीय समन्वय स्थापित करने को लेकर कार्य योजना तैयार की गई। सीडीओ ने वन विभाग के अधिकारियों को ट्रैकिंग रूट पर जाने वाले सभी पर्यटकों का अनिवार्य पंजीकरण करने निर्देश दिए।

जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने आपदा प्रबंधन अधिकारी को वन विभाग, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर पंजीकृत पर्यटकों की सूचना सभी विभागीय अधिकारियों को साझा करने के निर्देश दिए। जिससे किसी भी आपात परिस्थिति में तेजी से रेस्क्यू कार्य किया जा सके, वहीं उन्होंने नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान और केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की ओर से बनाए जा रहे पंजीकरण पोर्टल में बदरीनाथ वन प्रभाग के ट्रैक रूट को शामिल करने के निर्देश दिए।

वन विभाग को एडवाइजरी जारी करते हुए शीतकाल के लिये बंद ट्रैकिंग रूट की जानकारी टूर ऑपरेटरों को देने, पर्यटक स्थलों की आवासीय सुविधा के आधार पर ट्रैकरों को जाने की अनुमति दिए जाने की निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग की अनुमति जारी करने के बाद तहसील प्रशासन को भी ट्रैकरों सूचना देने की बात कही।

इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक प्रमोद शाह, एसीएमओ डा. उमा रावत, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी, केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के एसडीओ जुगल चैहान के साथ ही अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर