टकरा गांव में समारोह पूर्वक मनाई गई मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती

गांव का खेत हरा रहेगा, तभी हमारा पेट भरा रहेगा: अर्जुन मुंडा

खूंटी, 3 जनवरी (हि.स.)। झारखंड आंदोलन के पुरोधा और महान हॉकी खिलाड़ी मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती बुधवार को उनके पैतृक गांव टकरा में समारोह पूर्वक मनाई गई। मौके पर जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सहित विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने उनकी समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व को नमन किया गया।

मांरग गोमके की जयंती पर आयोजित समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दीप प्रज्वलित कर किया।इसके पूर्व अर्जुन मुंडा ने मुख्य पथ पर टकरा ग्राम के मोड़ पर अधिष्ठापित मारंग गोमके की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

अर्जुन मुंडा ने मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा के योगदान और उनके प्रेरणादायक विचारों को साझा करते हुए कहा कि स्व जयपाल सिंह मुंडा भारतीयों, आदिवासियों और झारखंड आंदोलन के एक सर्वाेच्च नेता और जाने-माने राजनीतिज्ञ, पत्रकार, लेखक, संपादक, शिक्षाविद और 1925 में ऑक्सफोर्ड ब्लू का खिताब पानेवाले एक मात्र अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एक महान विभूति थे। टकरा गांव में जन्मे स्व जयपाल सिंह मुंडा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमिट छाप छोड़ी और संपूर्ण आदिवासियों का नेतृत्व किया। जनजातीय समुदाय के जल, जंगल व जमीन तथा उनकी परंपरा व संस्कृति को बनाये रखने कें लिए अंतरराष्ट्रीय क्षीतिज पर आवाज बुलंद की।

उन्होंने ही झारखंडी की संस्कृति, अस्मित और पहचान को राजनीतिक धरातल पर उतारने का काम किया। उन्होंने कहा कि ये हमारे खूंटी जिले को गर्वान्वित करता है कि उन्होंने राष्ट्र पटल पर स्वर्णिम अक्षरों में अपनी प्रतिभां को अंकित किया है। उन्होंने कहा कि उनके उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए क्षेत्र के लोगों को अपने हक व अधिकार के प्रति जागरूक होकर गांव और समाज के विकास के लिए कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में योजनाओं से वंचित ना रहें। अब आवश्यकता है कि हर व्यक्ति जागरूक बनें।

उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि खेत हरा रहेगा, तभी हमारा पेट भरा रहेगा। टकरा ग्राम के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य को पूर्ण करते हुए ग्रामीणों को सीधे रूप से लाभ मिलेंगे। उन्होंने ग्रामीण युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारने की बात कही। साथ ही ग्रामीणों को योजनाओं से लाभान्वित होने की दिशा में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि आज हम सभी उज्ज्वल भविष्य का संकल्प लें। इसी प्रकार हम मारंग गोमके जी के विकासशील विचारों को सफल बनाएंगे। मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश के विकास के लिए गांवों का विकास करना होगा और गांवों को विकसित करने के लिए कृषि को बढ़ावा देना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर