नाना पटोले की मांग, महाराष्ट्र सरकार बनाए किसानों के हित वाली फसल बीमा पॉलिसी

- किसानों को परेशान करने वाली फसल बीमा कंपनियों पर हो कार्रवाई

मुंबई, 04 जुलाई (हि.स.)। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को कहा कि फसल बीमा कंपनियों की ज्यादती से महाराष्ट्र का किसान परेशान हो गया है। पटोले ने शिंदे सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों को परेशान करने वाली इन बीमा कंपनियों पर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

नाना पटोले ने गुरुवार को विधान भवन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मराठवाड़ा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सूखा है, किसान संकट में हैं। सरकार की ओर से किसानों को मदद नहीं मिल रही है, दूसरी ओर फसल बीमा कंपनियां किसानों की जान लेकर अपनी जेबें भर रही हैं। राज्य सरकार फसल बीमा कंपनियों के साथ है। राजस्व विभाग की वेबसाइट बंद है, जिससे पंजीकरण नहीं करा पाने की वजह से किसानों को फसल बीमा नहीं मिलता है। इसके साथ ही बीमा कंपनियों की ओर से तरह-तरह की बहानेबाजी कर किसानों को फसल बीमा का मुआवजा नकारा जा रहा है। नाना पटोले ने कहा कि राज्य सरकार को फसल बीमा पॉलिसी को बदलकर किसानों के हित वाली पॉलिसी बनाना चाहिए।

नाना पटोले ने कहा कि सूबे में कहीं अति बारिश तो कहीं सूखे का सामना कर रहे किसानों की आवाज सुनने को सरकार तैयार नहीं है। महाराष्ट्र में हर दिन 4 किसान आत्महत्या कर रहे हैं, वर्षाकालीन सत्र के दौरान भी ये आत्महत्याएं नहीं रुक रही हैं। कांग्रेस पार्टी ने मांग की है कि संकट में फंसे किसानों को सहारा देने के लिए कर्जमाफी की घोषणा की जानी चाहिए, क्योंकि किसान बचेगा तो देश बचेगा। यह सरकार किसानों का भला नहीं करना चाहती, शिंदे सरकार किसान विरोधी है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/सुनीत

   

सम्बंधित खबर