सोन नदी पर पुल निर्माण का मामला संसद में उठा

पलामू, 6 फ़रवरी (हि.स.)। सांसद विष्णु दयाल राम ने मंगलवार को लोकसभा में हुसैनाबाद प्रखंड के देवरी कला सूर्य मंदिर के सामने एवं दूसरी तरफ रोहतास जिले (बिहार) के नौहट्टा प्रखंड के देवीपुर में झारखंड एवं बिहार के बीच सोन नदी पर पुल निर्माण कराने का मामला उठाया।

सांसद ने कहा कि सोन नदी पर अंतरराज्जीय कनेक्टिविटी के तहत पुल निर्माण कराने की आवश्यकता है। पुल के निर्माण से यात्रा समय में काफी कमी आएगी और झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच अंतरराज्जीय कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

विदित है कि जपला सीमेंट फैक्ट्री बंद होने के बाद हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र में कोई उद्योग या वैकल्पिक व्यापार का रास्ता नहीं है। यहां के मजदूर भारी संख्या में बिहार एवं उत्तर प्रदेश में आना-जाना करते हैं। इस पुल के निर्माण से आवागमन में सुविधा होगी। इलाज, शिक्षा, बाजार, उद्योग समेत अन्य जरूरतों के लिए प्रतिदिन आवागमन करने वाले लोगों की सुविधायें बढ़ेगी।

गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही वामपंथी उग्रवाद पर अंकुश लगेगा एवं लोगों को नए-नए रोजगार के अवसर मिलेंगे। बिहार के डेहरी पुल पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा और औरंगाबाद-सासाराम शहरों को जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी।

सांसद ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से अनुरोध है कि उक्त पुल का निर्माण अंतरराज्जीय कनेक्टिविटी परियोजना के तहत कराने की कृपा की जाए। इसकी मांग झारखंड एवं बिहार सीमावर्ती जिलों के बीच आवागमन करने वाले लोगों की लंबे समय से रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर