गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया और राजस्थान सरकार की नई पहलः 45 हैक्टेयर भूमि पर लगेगा स्पाइनलेस केक्टस

जयपुर, 4 जनवरी (हि.स.)। गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनियाऔर राजस्थान सरकार ने मिलकर विकास के क्षेत्र में एक नई पहल की है। पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया की संचालक संस्था श्रीकृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट के की ओर से गुरुवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग भारत सरकार और राजस्थान सरकार के द्वारा विशेष अनुबंध किया गया है। यह अनुबंध केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के साथ एक औपचारिक मुलाक़ात के दौरान किया गया।

अनुबंध के अनुसार संस्था को गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया की कुल 45 हैक्टेयर भूमि पर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 जलग्रहण योजना के अन्तर्गत स्पाइनलेस केक्टस के प्लांटेशन लगाने है। साथ ही 5 हैक्टेयर भूमि पर नर्सरी प्लांट लगाये जायेंगे।

केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह स्पाइनलेस केक्टस के महत्व के बारे में कहा कि स्पाइनलेस केक्टस को लगाने से बंजर भूमि की उत्पादकता बढ़ जाती है और भूमि हरी भरी हो जाती है। इसको लगाने के बहुत से फायदे होंगे, इससे अच्छे बायो मॉस का उत्पादन होगा। साथ ही कम पानी की मात्रा से इसका ज्यादा से ज्यादा उत्पादन हो सकेगाद्य स्पाइनलेस केक्टस एक मल्टीपर्पस पौधा है जिसके बहुत से फायदे होते हैं। यह पौधा मिटटी की गुणवत्ता को भी बनाए रखता है। डॉ. सी.पी.रेड्डी वरिष्ठ अतिरिक्त आयुक्त भू. संरक्षण विभाग भारत सरकार के द्वारा गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया का दौरा करने के बाद यह अनुबंध किया है।

श्रीकृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट के कार्यक्रम समन्वयक रघुपति दास ने बताया की संस्था के द्वारा अक्टूबर 2016 से गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान में 17 हजार से भी ज्यादा गौवंश गौ-पुनर्वास केंद्र हिंगोनिया में जीवन निर्वाह कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर