सरस मेला से समृद्धि की उड़ान, कुटीर उद्योग को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान

मीरजापुर, 04 जनवरी (हि.स.)। सदियों पुरानी परंपरागत कुटीर उद्योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने और उनसे जुड़े कारोबारियों व हस्तशिल्पियों की उन्नति के लिए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री व जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल के प्रयास से शीघ्र ही शीघ्र ही जनपद स्तरीय ‘सरस मेला’ का आयोजन किया जाएगा, जो परंपरागत कुटीर उद्योग को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने में कारगर साबित होगा।

मीरजापुर जनपद प्राचीन काल से अपने हस्तशिल्प उद्योग, पीतल के बर्तन, मिट्टी के खूबसूरत बर्तनों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। मीरजापुर के कुशल कारीगरों की वजह से देश की यह प्राचीन सांस्कृतिक विरासत आज भी संरक्षित है। ऐसे में परंपरागत कुटीर उद्योग को बढ़ाने और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने दो नवंबर 2023 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखकर ‘सरस मेला’ का आयोजन कराने का अनुरोध किया था।

पत्र का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अवर सचिव विनोद कुमार ने 15 नवंबर 2023 को इस बाबत उत्तर प्रदेश के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग की मिशन निदेशक को मेले के आयोजन के लिए एक्शन टेकेन रिपोर्ट (एटीआर) तैयार करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात् उत्तर प्रदेश की राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग की मिशन निदेशक दीपा रंजन ने एक जनवरी 2024 को मीरजापुर के मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार को पत्र के जरिए सरस मेला के आयोजन के लिए पत्र भेजा है। इसके लिए 18 लाख रुपये का बजट भी जारी हो चुका है।

मंडलीय मेले का आयोजन भी प्रस्तावित

मिशन निदेशक दीपा रंजन ने मुख्य विकास अधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने जनवरी में जनपद स्तर पर ‘सरस मेला’ आयोजित कराने की अपेक्षा की है। साथ ही मीरजापुर में मंडलीय मेले का आयोजन भी प्रस्तावित है। इसमें विंध्याचल मंडल के स्वयं सहायता समूह प्रतिभाग करेंगे।

सरस मेला में देश भर से आएंगे व्यापारी

सरस मेला में जनपद के परंपरागत कुटीर उद्योग, पॉटरी उद्योग व कालीन उद्योग एवं पीतल के बर्तन सहित विभिन्न प्रकार के हस्त निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही कई स्टाल और डिस्प्ले लगाए जाएंगे। मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से व्यापारियों के आने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/राजेश

   

सम्बंधित खबर