इजराइल और भारत सरकार के बीच अनुबन्ध, 10 हजार प्रशिक्षित श्रमिक भेजे जाएंगे इजराइल

लखनऊ, 06 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के लोगों को हर हाथ को काम दिलाने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के अन्तर्गत भारत सरकार की पहल पर भारतीय श्रमिकों को इजराइल में रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए इजराइल सरकार एवं भारत सरकार के मध्य हुई अनुबन्ध के अन्तर्गत 10 हजार प्रशिक्षित श्रमिको को इजराइल भेजने की तैयारी की जा रही है।

कौशल विकास मंत्री ने बताया कि राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उ.प्र. लखनऊ द्वारा 1.50 करोड़ रुपये के सापेक्ष 8 लाख 63 हजार 60 रुपये की स्वीकृत प्रदान की गयी है। शटरिंग कारपेन्टर, आयरन वेन्डिंग, सेरेमिक टाईल/प्लास्टरिंग के क्षेत्र में इजराइल में भारतीय श्रमिको को सेवायोजित किये जाने के संबंध में प्रधानाचार्य, आईटीआई अलीगंज लखनऊ को टेस्टिंग कराने हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है। शटरिंग कारपेन्टर, आयरन वेन्डिंग, सेरेमिक टाईल/प्लास्टरिंग के क्षेत्र में जानकारी रखने वाले श्रमिकों को 1,37,250 प्रतिमाह वेतन पर इजराइल भेजे जाएंगे।

प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि इजराइल जाने वाले श्रमिको की 23 जनवरी, 2024 से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज, लखनऊ में परीक्षा होना प्रस्तावित है जिसमें इजराइल के परीक्षक परीक्षा लेंगे। जो श्रमिक नौकरी के लिए इच्छूक हो तथा ज्ञान रखते हो वे वेबसाइट www.nsdcjobx.com पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आईटीआई लखनऊ में भारतीय श्रमिकों की परीक्षा की समस्त तैयारियाँ इजराइल द्वारा दिये गये मापदण्डों के अनुरूप इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है।

शनिवार को निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू द्वारा राजकीय आईटीआई लखनऊ में परीक्षा को लेकर की गई तैयारियों का निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। निरीक्षण के समय तैयारियों के लिए प्रधानाचार्य आईटीआई की प्रशंसा की। निरीक्षण के दौरान पर संयुक्त निदेशक सत्यकान्त सहित संस्थान के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/सियाराम

   

सम्बंधित खबर