अंधेरगर्दी : तबादला होने के छह माह बाद भी नहीं छोड़ा चार्ज

हमीरपुर, 07 जनवरी (हि.स.)। कृषि विभाग की राठ स्थित भूमि संरक्षण इकाई के बीएसए पिछले छह माह वाराणसी में बैठकर यहां का काम देख रहे हैं। तबादला होने पर उन्होंने वाराणसी का चार्ज तो ले लिया,लेकिन यहां की इंचार्जी संभाले हैं। चार्ज न छोड़ने से विभाग के काम प्रभावित हो रहे हैं। जबकि जिले में भूमि संरक्षण की अन्य दो इकाइयां संचालित होने पर स्थानांतरण के बाद चार्ज दे सकते थे।

इस मामले में विभाग के चित्रकूट धाम मंडल के संयुक्त निदेशक (जेडी) ने विभागीय निदेशक को कड़ा पत्र लिखा है।

भूमि संरक्षण अधिकारी राठ अशोक यादव जिले में लंबे समय तक कार्यरत रहे। पिछले करीब छह माह पूर्व उनका तबादला वाराणसी के लिए हो गया था। वह बिना चार्ज दिए ही वहां जाकर कार्यभार ग्रहण चुके हैं। तबसे वह राठ इकाई का वित्तीय व प्रशासनिक कार्य भी देख रहे हैं। जबकि उनके समकक्ष भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम व द्वितीय जिले में नियुक्त हैं, मगर उनको कार्यभार नहीं दिया गया है। जब भी कोई विभागीय कार्य होता है तो कर्मी साढ़े तीन सौ किमी वाराणसी जाकर बीएसए के हस्ताक्षर कराते हैं। जिससे सभी कर्मी परेशान हैं।

विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि मामला गंभीर है। इस मामले में शासन व प्रशासन को सोचना चाहिए कि जब जिले में दो बीएसए कार्यरत हैं तो किसी को भी चार्ज दे सकते थे। यह मामला छह महीने से चल रहा है।

उप कृषि निदेशक हरिशंकर भार्गव ने बताया कि जब जिले में इस कैडर का कोई अधिकारी न हो तब भी आसपास के जिलों में कार्यभार देने का नियम है। जबकि यहां पहले से विभाग में दो बीएसए कार्य कर रहे हैं। इस मामले में चित्रकूट धाम मंडल के संयुक्त निदेशक (जेडी) आरके झा का कहना है कि उन्होंने कृषि विभाग के निदेशक को पत्र लिखा कि यादव से कार्यभार हटाकर जिले में किसी भी बीएसए को दे दिया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर