सहायक आचार्य, पुस्तकालय अध्यक्ष, शारीरिक अनुदेशक परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न

जयपुर/अजमेर, 7 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान लोक सेवा आयोग ( आरपीएससी) की ओर से रविवार को सहायक आचार्य, पुस्तकालय अध्यक्ष, शारीरिक अनुदेशक ( कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा 2023 का आयोजन शांतिपूर्ण रहा। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा और जांच के कड़े इंतजाम देखे गए।

आरपीएससी को परीक्षा आयोजन में किसी तरह की गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने परीक्षा के सफल आयोजन पर एजेंसियों की प्रशंसा की है। राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद यह पहली भर्ती परीक्षा थी। परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट थे। मुख्यमंत्री ने पहले ही मुख्य सचिव सुधांश पंत और कार्यवाहक डीजीपी यूआर साहू को सभी संभाग मुख्यालयों पर कलेक्टर-एसपी को पेपर की सुरक्षा और गड़बडि़यां रोकने के निर्देश दिए थे

राजस्थान का सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र विशेष इस परीक्षा में कुल 1 लाख 97 हजार 766 अभ्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 98 हजार 601 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल रहे। परीक्षा में 49.86 अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

प्रदेश के 7 जिलों में कुल 603 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को सहायक आचार्य, पुस्तकालय अध्यक्ष, शारीरिक अनुदेशक परीक्षा 2023 का आयोजन दोपहर 12 से 2 बजे के बीच हुआ। परीक्षा के नियत समय से 1 घंटा पहले अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पहुंचे। प्रवेश पत्र और मूल फोटो युक्त दस्तावेज के मिलान के बाद फ्रिस्किंग जांच के दायरे से अभ्यर्थियों को गुजारना पड़ा। परीक्षा केंद्र में वीक्षक भी किसी तरह की घड़ी और मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं ले जा पाए। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस के जवान तैनात रहे। साथ ही वहीं पुलिस की टीमें परीक्षा केंद्र के आसपास के क्षेत्र में निगरानी रखे हुए थी। सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से परीक्षा कक्ष में प्रत्येक अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी की गई। ताकि यदि कोई परीक्षा में डमी कैंडिडेट बैठा है, तो उसे पहचाना जा सके। 7 जिलों में आयोजित परीक्षा में 1 लाख 97 हजार 766 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। इनमें से 98 हजार 601 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित रहे, जबकि 99 हजार 165 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। यानी 49.86 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी है। इसके अलावा सुरक्षा और गोपनीयता की दृष्टि से प्रशासन की ओर से पहले ही नेटबंदी की घोषणा कर दी गई थी। लिहाजा परीक्षा के दौरान 11 से 2 बजे तक इंटरनेट बंद रहा। हालांकि नेटबंदी से आमजन को परेशानी हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर