जगदलपुर : नक्सल प्रभावित चांदामेटा में सड़क, बिजली, पानी का हुआ विस्तार

जगदलपुर, 08 जनवरी (हि.स.)। जिले के नक्सल प्रभावित अति संवेदनशील इलाकों के रूप में कभी अलग पहचान रखने वाले चांदामेटा क्षेत्र के पटेलपारा, मुडिय़ापारा, गदमेपारा में सडक़, बिजली, पेयजल जैसी जन-सुविधाओं का विस्तार हुआ है। कलेक्टर विजय दयाराम आज सोमवार को अंदरूनी इलाकों में हुए विकास कार्यों का जायजा लिया।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर विजय लगभग आठ माह पूर्व अपनी बस्तर जिले में नियुक्ति के तीसरे दिन कोलेंग, चांदामेटा क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रामीणों से मुलाकात की थी। ग्रामीणों की मांगों के आधार पर सड़क, विद्युत, पेयजल, स्कूल और आंगनबाड़ी का स्थापना किया गया। चांदामेटा से सड़क निर्माण कार्य को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विकास निगम ने पटेलपारा तक बारिश से पूर्व पूर्ण कर लिया था। पटेलपारा, मुडिय़ापारा, गदमेपारा और टोंडरापारा में विद्युत विस्तार का कार्य भी दो माह पूर्व किया गया है। इन इलाकों में इतने बरसों बाद विद्युत की रोशनी मिलने से ग्रामीण में हर्ष है। साथ ही पेयजल की व्यवस्था के तहत सोलर नल जल योजना का भी स्थापित किया गया है।

कलेक्टर विजय ने कहा कि विकास कार्य को गति देते हुए क्षेत्र के नागरिकों के मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था किया जा रहा है। कोलेंग में स्कूल की स्थापना कर बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। गांव के दो युवाओं को अतिथि शिक्षक के रूप में काम लिया जा रहा है। सोमवार को आंगनबाड़ी का भी शुभारंभ किया गया। स्कूल में पढ़ रहे बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया गया है। इसी तर्ज पर आगामी दिनों में आंगनबाड़ी के बच्चों का भी जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाएगा। कोलेंग के ग्रामीणों से चर्चाकर बच्चों को नियमित स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र भेजने की अपील की।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कोलेंग कन्या आश्रम के लिए लगभग 100 मीटर पहुंच मार्ग मनरेगा के समन्वय से बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति करवाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किए। कोलेंग बाजार शेड के निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने अपने पहले कोलेंग क्षेत्र के दौरा में कोलेंग बाजार को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए थे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तोकापाल सुब्रत प्रधान, दरभा जनपद सीईओ, सहायक आयुक्त चंदेल, विद्युत विभाग के पोयाम, पीएमजीएमवाय के राहुल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर