मकर संक्रांति के लिए तीर्थ नगरी में सजी दुकानें

मकर संक्रांति से पहले ऋषिकेश में सभी गजब रेवाड़ी की दुकान छाया विक्रम

-गुड़ की मिठास व तिल के लड्डू की सुगंध से महका बाजार, गजक की दुकानों पर बड़ी जबरदस्त रौनक

ऋषिकेश,10 जनवरी( हि.स.)। मकर संक्रांति यानी खिचड़ी पर्व के लिए तीर्थ नगरी के बाजार सज गए हैं। शहर के प्रमुख बाजारों सहित सड़क किनारे भी दुकानें सजाई गई हैं। हालांकि अभी पर्व में अभी पांच दिन का समय शेष है।

मकर संक्रांति यानी खिचड़ी पर्व के लिए अब बाजार सज गए हैं। शहर से लेकर यहां से सटे ग्रामीण क्षेत्रों तक तिल की सुगंध, गुड़ की मिठास बाजार में इन दिनों चारों ओर बिखरी हुई है। दुकानों में भी तिल-तिलवा की अभी से ही खूब बिक्री हो रही है।हालांकि, पिछले वर्ष की अपेक्षा 20 प्रतिशत महंगाई बढ़ गई है। दुकानों के अलावा रेहड़ियों पर भी मेवे के बाजार सजने लगे हैं। लाई के लिए हल्के दानों की अपेक्षा बड़े दानों की मांग बढ़ रही है। गुड़ के विक्रेता सचिन ने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार ब्रिकी बेहतर रहने की संभावना है। ग्राहक कुछ कम मात्रा में खरीदारी कर रहे है। लेकिन अभी पर्व में कुछ दिन का समय है। इसलिए ब्रिकी और बढ़ेगी।शहर की महिलाओं ने भी पर्व की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

अंजली शर्मा का कहना है कि मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक है। इसको लेकर घर में लड्डू बनाने की तैयारी की जा रही है। तिल को साफ करने का काम किया जा रहा है। लाई के लड्डू तैयार किए जा चुके है।गंगानगर निवासी ममता कहना है कि यह पर्व आस्था त्यौहार माना जाता है। इसकी तैयारी पांच दिन पहले ही शुरू हो चुकी है। घर में मिष्ठान बनाएं जा रहे है।हरिद्वार मार्ग निवासी शालिनी का कहना है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष खाने की वस्तुओं में 25 प्रतिशत महंगाई चल रही है। इसके चलते क्षमता के अनुसार मेवे की खरीदारी करनी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर