टीएमबीयू में गेस्ट टीचर की जल्द होगी बहाली, आर्ट्स विषय में साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू करने की कवायद तेज

भागलपुर, 11 जनवरी (हि.स.)। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में अतिथि शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। इसको लेकर कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने गुरुवार को लालबाग स्थित अपने आवासीय कार्यालय में सभी संकायाध्यक्षों, पीजी विभागों के विभागाध्यक्षों और प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर टीएमबीयू में शिक्षकों की कमी को दूर करने की दिशा में ठोस पहल करते हुए शेष बचे विषयों में जल्द बहाली की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया। उम्मीद है कि आर्ट्स विषय में इंटरव्यू इसी माह में शुरू हो सकता है। साथ ही इंटरव्यू के तुरंत बाद रिजल्ट भी जारी हो सकता है। साथ ही पूर्व में साइंस और कॉमर्स विषय के लिए आयोजित हुए साक्षात्कार का परिणाम भी जल्द ही जारी करने का निर्णय लिया गया। ताकि शिक्षकों की कमी से जूझ रहे महाविद्यालयों को राहत मिल सके।विषयवार रिक्तियों की रिपोर्ट सामान्य शाखा- ए सभी डीन को उपलब्ध कराएगी। उसी रिपोर्ट के आधार पर इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मामले में अलग से डीन की बैठक आयोजित कर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को मूर्त रूप दिया जाएगा।

कुलपति ने कहा कि जहां अधिक शिक्षक हैं उन्हें शून्य संख्या वाले कॉलेजों के विभाग में भेजा जाएगा। साथ ही स्वीकृत पद से अधिक यदि कहीं शिक्षक कार्यरत हैं तो उन्हें तुरंत दूसरे कॉलेजों में भेजा जाएगा। जिन विषयों में छात्रों की अधिक संख्या है वहां शिक्षकों के नए पद सृजित करने को लेकर सबंधित संस्थान के प्रधान विश्वविद्यालय को पत्र लिखेंगे।

वीसी ने कहा की किसी भी सूरत में कॉलेजों में शिक्षकों की शून्य संख्या नहीं रहेगी। वहां अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। पीजी विभागाध्यक्षों को विभाग की समस्याओं की जानकारी लिखित रूप में देने को कहा गया। ताकि समेकित रूप से समाधान निकाला जा सके। सभी काम एक निश्चित टाइम फ्रेम में संपादित किए जायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर