आखिरकार 12जनवरी को दीघा गांव रेलवे स्टेशन शुरू होगा-सासंद विचारे

मुंबई,11जनवरी ( हि स) । कल्याण और नवी मुंबई को जोड़ने वाला महत्व पूर्ण रेलवे स्टेशन पिछले आठ माह से बनकर तैयार हुआ दीघागांव रेलवे स्टेशन का शुभारंभ जो अब तक वीआइपी के इंतजार में अटका हुआ था इसका शुभारंभ अब 12जनवरी 2024को होने जा रहा है । ठाणे के सांसद राजन विचारे ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस स्टेशन को शुरू करने के लिए, कई बार रेल मंत्री और रेल राज्य मंत्री के साथ-साथ रेलवे प्रशासन से संपर्क किया था और उन्हें कई पत्र सौंपे थे। लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया. सांसद राजन विचारे ने दीघा गांव रेलवे स्टेशन पर हस्ताक्षर अभियान चलाया और दस हजार लोगों के हस्ताक्षर वाले दस्तावेज और नागरिकों की प्रतिक्रिया को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ रेल मंत्री और रेल राज्य मंत्री को सौंपा था ।

उल्लेखनीय है कि आदित्यजी ठाकरे ने भी यहां का दौरा किया था ।देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक रूट का उद्घाटन करने वाले थे. लेकिन दीघा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन होना तय नहीं था. लेकिन अब इसकी पुष्टि हो गई है और सांसद राजन विचारे को हाल ही में रेलवे मैनेजर रजनीश गोयल का पत्र मिला है ।

बताया जाता है कि ठाणे और कल्याण के दो लोकसभा क्षेत्रों को जोड़ने वाली एक महत्वाकांक्षी परियोजना ऐरोली-कलवा एलिवेटेड को तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2014-15 के पहले रेल बजट में 428 करोड़ रुपये में मंजूरी दी थी।

इस परियोजना का भूमिपूजन 10 दिसंबर 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्रजी मोदी और माननीय द्वारा किया गया था। दरअसल कल्याण लोकसभा क्षेत्र में कलवा एलिवेटेड रेलवे स्टेशन और मार्गिके के लिए 1080 झोपड़ियों का पुनर्वास किया जाना था। लेकिन स्थानीय नागरिकों के विरोध के कारण रेलवे द्वारा भूमि अधिग्रहण सर्वेक्षण करने में बाधा उत्पन्न की जा रही थी।, दिनांक 20/06/2017 को पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह और कलेक्टर महेंद्र कल्याणकर को एक के माध्यम से सुरक्षा देकर सर्वेक्षण करने का अनुरोध किया गया था पत्र।

तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने 27/10/2017, दिनांक 15/02/2018, दिनांक। परियोजना को 25/04/2018 को रूट करने का अनुरोध किया गया था।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एमआरवीसी द्वारा उक्त परियोजना का कार्य दो चरणों में करने हेतु अनुवर्ती कार्रवाई की गई ताकि स्वीकृत धनराशि केन्द्र सरकार को वापस न लौटे।

दीघा रेलवे स्टेशन के लिए सड़क, पानी की लाइन, पार्किंग स्थल और सीवेज लाइन के लिए आवश्यक जगह के लिए एमआईडीसी, एमएसईबी, नगर निगम के साथ बैठकें की गईं।

दो वर्ष बाद वास्तविक स्थान पर डी. 7 मई 2018 को दीघा रेलवे स्टेशन का शिलान्यास किया गया.

इस दीघा रेलवे स्टेशन के काम में तेजी लाने के लिए हर 3 महीने में निरीक्षण यात्रा का आयोजन किया गया.

माननीय. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दिनांक 03/06/2023, दि. 22/08/2023 को दीघा रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के संबंध में पत्राचार।

केंद्रीय रेल मंत्री रावसाहेब दानवे. 11/08/2023, दिनांक. 22/08/2023, दिनांक 30/10/2023 को दीघा रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के संबंध में पत्राचार किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रविन्द्र

/

   

सम्बंधित खबर