पंचायत जुथाना में किसानों के लिए केसीसी शिविर आयोजित

कठुआ 12 जनवरी (हि.स.)। किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के हिस्से के रूप में कृषि उत्पादन और किसान कल्याण विभाग कठुआ ने जम्मू कश्मीर बैंक राजबाग के समन्वय से ब्लॉक बरनोटी की पंचायत जुथाना में किसान क्रेडिट कार्ड शिविर का आयोजन किया।

शिविर की अध्यक्षता मुख्य कृषि अधिकारी कठुआ संजीव राय गुप्ता ने की। उन्होंने कहा कि शिविर का उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थियों और क्षेत्र के अन्य किसानों को उनके संबंधित बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करना है। उन्होंने किसानों को विशेष रूप से जम्मू कश्मीर राज्य के कृषक समुदाय के लिए डिज़ाइन की गई समग्र कृषि विकास कार्यक्रम जैसी विभिन्न विभागीय योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभाग किसानों को विभिन्न विभागीय योजनाओं का सक्रिय रूप से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने पर पूरा जोर दे रहा है। किसी भी चिंता या शिकायत को दूर करने के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया जहां अधिकारियों ने किसानों के साथ बातचीत की और उनके मुद्दों को संबोधित किया। किसानों को केसीसी खातों के संचालन एवं रखरखाव के संबंध में भी जागरूकता प्रदान की गई।

सरपंच जुथाना कृष्ण सिंह ने अपने दरवाजे पर शिविर आयोजित करने के लिए कृषि विभाग कठुआ और जेके बैंक राजबाग को धन्यवाद दिया और किसानों से अधिकारियों द्वारा बताई गई योजनाओं और अवसरों का लाभ उठाने का अनुरोध किया। शिविर के दौरान कृषि उत्पादन विभाग कठुआ द्वारा प्रायोजित कुल 165 केसीसी मामले सामने आए। अन्य आधिकारिक उपस्थित लोगों में अश्वनी शर्मा उप मंडल कृषि अधिकारी हीरानगर, संजीव मेहता विषय वस्तु विशेषज्ञ (एसडीएल), के.पी. सांगड़ा प्रबंधक जेके बैंक राजबाग, केवल सिंह कृषि विस्तार अधिकारी चन्न अरोरियन सहित कर्मचारी शामिल थे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर