अच्छी सड़कों से रोजगार सृजन और क्षेत्र का विकास होता है : नीलकंठ सिंह मुंडा

सड़क निर्माण कार्य की अधारशिला 

-कर्रा में विधायक ने रखी सड़क निर्माण कार्य की अधारशिला

खूंटी, 12 जनवरी (हि.स.)। खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि अच्छी सड़कों से रोजगार का सृजन होता है और क्षेत्र का विकास होता है। सही मायने में अच्छी सड़कें ही विकास की रीढ़ हैं। जिन क्षेत्रों में अच्छी सड़कें होती हैं, उस क्षेत्र को विकास होना तय है। विधायक शुक्रवार को कर्रा के कुदलूम गांव में लगभग सात करोड़ की लागत से कुदलूम से इठे-सेमरटोली तक बनने वाल 5.7 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य की आधाशिला रखने के बाद उपस्थित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

विधायक नें कहा, मैं दावे कें साथ कह सकता हूं कि जितनी सड़कें खूंटी विधानसभा क्षेत्र में बनी हैं, उतनी किसी भी क्षेत्र नहीं बनी। उन्होंने कहा कि अब लोगों को खेंजना पड़ता है कि किस गांव या टोला में पक्की सड़क नहीं बनी है। विधायक ने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि योजना की अनुशंसा और स्वीकृति के बाद भी सड़कें नहीं बनती है और इसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह जिम्मेवार है।

उन्होंने कहा कि राज्य की हेमंत सरकार को विकास से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि इसी सड़क के निर्माण के लिए एक साल पहले टेंडर हुआ था। एक बार नहीं, दो-दो बार टेंडर कों रद्द कर दिया गया। सचिव से बात करने के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई। विधायक ने कहा कि खूंटी विधानसभा क्षेत्र मंे और 60 सड़कों कें निर्माण की स्वीकृति हुई है।

उन्होंने कहा कि यह जनता का प्यार है ही है कि वे लगातार पांच बार से खूंटी विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। नीलकंठ सिंह मुडा ने कहा कि इसी वर्ष चुनाव होनें वाले हैं। चुनाव में आप यह देखें कि कौन विकास का काम करता है और हमारे सुख-दुःख में साथ रहता है, उसे समर्थन दें। उन्होंने कहा कि बिजली, सड़क की समस्या का हर संभव समाधान करने काम किया। हेमंत सरकार को आड़े हाथों लेते हुए विधायक ने कहा कि बालू की कमी के कारण विकास के काम ठप हैं। बालू में में लूट हो रही है, पर सरकार का इस ओर कोई ध्यान ही नहीं है। यह सरकार, कम से कम ट्रैक्टर से बालू के उठाव कुछ रियायत दे, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। इससे विकास कार्य के साथ ही लोगों को अपना घर बनाने में परेशानी हो रही है। विधायक ने कहा कि जब वे राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री थे, तो उन्होंने जोहार योजना शुरू की थी। जलछाजन योजना सहित कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की गई थी। इन योजनाओं पर राज्य सरकार ग्रहण लगाने काम कर रही है। विधायक ने कहा कि खूंटी विधानसभा क्षेत्र में एक हजार से अधिक तालाबोंकी खुदाई हुई है। उन्होंने कहा कि महीने में बीस दिन तो मैं खूंटी में रहता हूं। लतरातू नहर की टूटी पुल को विधानसभा में उठाया, तब मरम्मत कार्य की प्रक्रिया शुरू हुई।

योजनाओं की जानाकारी सभी को होनी चाहिए : मसीह गुड़िया

खूंटी जिला परिषद के अध्यख मसीह गुड़िया ने कहा कि आम लोगों के विकास के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग उसका लाभ नहीं ले पाते। उन्होंने कहा कि सत्ता के विकेंद्रीकरण के लिए पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त बनाया गया है। सभी पंचायत प्रतिनिणि विकास के प्रति संवेदनशिल बनें, तभी गांवों का विकास होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर