बीजापुर : तीन हत्याओं का आरोपित एक लाख का इनामी नक्सली कमांडर ढेर

बीजापुर, 12 जनवरी (हि.स.)। जिले के थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पुसनार के जंगल में शुक्रवार को हुई मुठभेड़़ में एक लाख के इनामी जनमिलिशिया कमांडर तोया पोटाम ऊर्फ सोमलू (30) निवासी पुसनार थाना गंगालूर को जवानों ने ढेर कर दिया है। मौके से हथियार, विस्फोटक सामग्री एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई है। इस पर एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या का आरोप था। हत्या करने के बाद शव काे नदी में बहा दिया था।

पुलिस के अनुसार थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पुसनार के जंगल में गंगालूर एरिया कमेटी सचिव दिनेश मोड़ियम एवं अन्य 20-25 सशस्त्र नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर डीआरजी दंतेवाड़ा, डीआरजी बीजापुर एवं केरिपु 85 की संयुक्त टीम माओवादी विरोधी अभियान पर निकली थी। सर्च अभियान के दौरान आज दोपहर में पुसनार के जंगल में हुई मुठभेड़ में जनमिलिशिया कमांडर तोया पोटाम ऊर्फ सोमलू को मार गिराने में पुलिस को सफलता मिली है। मुठभेड़ में 3-4 अन्य नक्सलियों के घायल होने की संभावना व्यक्त की गई है। मारे गये नक्सली के विरुद्ध शासन की ओर से एक लाख रुपये का इनाम घोषित है। उक्त नक्सली की गिरफ्तारी के लिए बस्तर रेंज जगदलपुर के पुलिस महानिरीक्षक की ओर से 30 हजार एवं पुलिस अधीक्षक बीजापुर की ओर से 10 हजार का इनाम उद्घोषित है।

उल्लेखनीय है कि मुठभेड़ में मारे गये जनमिलिशिया कमांडर तोया पोटाम ऊर्फ सोमलू द्वारा थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पुसनार के एक ही परिवार के पिता को माह अप्रैल 2023 एवं मां-बेटी को माह अगस्त 2023 में अपहरण कर हत्या के उपरान्त शव काे नदी में बहा दिया था। मारे गये नक्सली के विरुद्ध थाना गंगालूर में हत्या, हत्या का प्रयास और अपहरण की धाराओं में 04 अपराध पंजीबद्ध है, जो वर्तमान में विवेचना में लंबित है। इसके अलावा हत्या, पुलिस पार्टी पर हमला, विस्फोट आदि मामलों में न्यायालय द्वारा जारी 04 स्थाई वारंट भी लंबित हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे/दधिबल

   

सम्बंधित खबर