राजकीय इंटर कॉलेज में भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं के कक्षों का भूमि पूजन कर किया शिलान्यास

हल्द्वानी, 12 जनवरी (हि.स.)। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को मोतीनगर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में 61 लाख 50 हजार रुपये की लागत से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं के कक्षों का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही क्लस्टर स्कूल बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चार से पांच स्कूलों को आधुनिक क्लस्टर स्कूल के रूप में बनाया जायेगा। जिसमें फर्नीचर प्रयोगशाला, कम्प्यूटर एवं स्टाफ के साथ ही सभी सुविधाएं आधुनिक होंगी।

मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा को हाइटेक करने जा रही है। उन्होंने कहा कि 2026 तक प्रदेश के सम्पूर्ण विद्यालयों को हाइटेक कर दिया जायेगा। सरकार विद्या समीक्षा केन्द्र के लिए कार्य कर रही है। जल्द ही इस पर अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षा विभाग में शिक्षकों के साथ ही स्टाफ के ट्रान्सफर ऑनलाइन कर दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विद्यालयों में स्टाफ की तैनाती शत-प्रतिशत की जायेगी।

रावत ने कहा कि सरकार द्वारा विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों को किताबें, बैग, जूते के साथ ही ड्रेस की धनराशि का भुगतान बच्चों के खातों में ऑनलाइन किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश के प्रत्येक स्कूलों को कम्प्यूटर शीघ्र ही दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे कक्षा 1 से 12 के मेधावी बच्चों को 600 रुपये से 3000 रुपये तक छात्रवृत्ति दी जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर