छतरपुर: छात्राओं ने समझी प्रवेश प्रक्रिया, जाने रोजगार के अवसर

छतरपुर, 12 जनवरी (हि.स.)। महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर की कॉलेज चलो अभियान समिति के प्राध्यापकों ने प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर नगर के शासकीय एमएलबी कन्या उ.मा. विद्यालय की छात्राओं को यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया, यूनिवर्सिटी में उपलब्ध सुविधाओं,छात्र हितग्राही योजनाओं एवं विभिन्न विषयों में रोजगार के अवसरों की विस्तृत जानकारी दी।

कॉलेज चलो अभियान समिति के संयोजक डॉ सुमति प्रकाश जैन ने स्कूल की छात्राओं की करियर काउंसलिंग करते हुए यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न कोर्सेस तथा एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी दी। डॉ. जैन ने सुबह जल्दी उठ कर पढऩे, क्लास में शिक्षकों के लेक्चर को बड़े ध्यान से समझते हुए सुनने की बात कही, ताकि 12वीं में अच्छे अंक आ सकें और मनचाहे संस्थान में प्रवेश मिल सके। वहीं कॉलेज चलो अभियान समिति की सदस्य सहा प्राध्यापक निकिता यादव ने शासन की सभी महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजनाओं को बताते हुए कहा कि छात्राओं को अपनी पढ़ाई बहुत लगन के साथ करना चाहिए, जिससे वे अपनी शिक्षा का लक्ष्य प्राप्त कर सकें। श्रीमती यादव ने नई शिक्षा नीति के बारे में भी छात्राओं को समझाया। समिति के सदस्य डॉ आरडी अहिरवार ने अपने जानकारीपूर्ण संबोधन में यूनिवर्सिटी में संचालित सभी संकायों के स्नातक कोर्सेस की जानकारी दी तथा मौजूद सुविधाओं को बताया।

प्राध्यापकों के संबोधन के बाद छात्राओं ने समिति के प्राध्यापकों से प्रवेश प्रक्रिया तथा कैरियर को लेकर प्रश्न किए, जिसका प्राध्यापकों ने सटीक समाधान किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्कूल की प्राचार्य सविता अग्रवाल ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति के तीनों प्राध्यापकों का स्वागत किया। संचालन शिक्षिका लता राजे परमार ने किया। रविन्द्र श्रीवास्तव ने छात्राओं को उपयोगी जानकारी देने के लिए समिति का आभार ज्ञापित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर