मप्रः पीएचई मंत्री ने की जल जीवन मिशन और जल निगम के कार्यों की समीक्षा

- जल जीवन मिशन में हर गांव, बसाहट, टोला हो शामिल, आवश्यक हो तो पुनः बनाए प्रस्तावः मंत्री संपत्तिया उईके

भोपाल, 12 जनवरी (हि.स.)। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके ने शुक्रवार को छिंदवाड़ा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी जिला अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सभी जिला अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के उपरांत उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत जल जीवन मिशन और म.प्र.जल निगम के जिले में संचालित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के अध्यक्ष संजय पुन्हार, जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य विवेक साहू और मोनिका बट्टी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपत्तिया उइके ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर गांव, हर बसाहट, हर मोहल्ला शामिल होना चाहिए। सभी को घर तक शुद्ध पेयजल मिले। विभाग के अधिकारी एक बार पुनः फील्ड में जांच कर और जनप्रतिनिधियों से फीडबैक लेकर देख लें, कहीं कोई बसाहट या मोहल्ला छूट तो नहीं गया है। आवश्यकता पड़ने पर संशोधित प्रस्ताव तैयार कर भेजें। विशेषकर हर्रई और अमरवाड़ा क्षेत्र में जाकर पुनः जांच लें । इसमें सभी छात्रावासों और प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी टेप वाटर सुनिश्चित हो। पानी सभी को मिले, जल है तो जीवन है। जल जीवन मिशन और जल निगम के सभी कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ और समय में पूर्ण कराएं।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में कुल 1538 एकल ग्राम योजना स्वीकृत हैं, 1456 में कार्यादेश जारी हो चुके हैं। मध्यप्रदेश जल निगम के अधिकारियों द्वारा जिले में संचालित समूह जल प्रदाय योजनाओं जिसमें पूर्ण हो चुकी मोहखेड़ ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना और चालू वर्ष में स्वीकृत माचागोरा ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना की जानकारी प्रस्तुत की गई। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जनमन मिशन के अंतर्गत भारिया हितग्राहियों के विकास के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए के 5650 कार्यों के प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं। बैठक में प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पार्थ जैसवाल, पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर केसी बोपचे व वनमंडलाधिकारी, सहित सभी विभागों के प्रमुख एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर