मप्र: सागर-रीवा संभाग में बूंदाबांदी, 15 शहरों में तापमान 30 डिग्री के पार

भोपाल, 5 फ़रवरी (हि.स.)। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रविवार को प्रदेश का मौसम बदला रहा। ग्वालियर, श्योपुर कलां, भिंड, सतना और नौगांव समेत कई शहरों में हल्की बारिश हुई। भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के ज्यादातर शहरों में गर्मी का असर देखने को मिला। 15 से ज्यादा शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार रहा। सोमवार को सागर और रीवा संभाग में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। प्रदेश के बाकी हिस्से में धूप खिली रहेगी।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छा रहे हैं, जिसके चलते रविवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेश के 15 शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा। जनवरी-फरवरी में पहली बार ऐसा हुआ है, जब इतने अधिक शहरों में दिन में गर्मी का असर देखने को मिला हो। भोपाल में 30.9 डिग्री, इंदौर में 30.7 डिग्री, उज्जैन में 30.5 डिग्री तापमान रहा। वहीं, ग्वालियर में मौसम बदला होने से पारा 23 डिग्री दर्ज किया गया। उमरिया, बैतूल, दमोह, नर्मदापुरम, सागर में पारा 30 डिग्री से अधिक रहा। वहीं, सिवनी, खरगोन, खंडवा, मंडला, धार और रतलाम में 31 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 5 फरवरी को सागर, रीवा संभाग में बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्से में बादल और कहीं-कहीं तेज धूप खिली रहेगी। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि जहां बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान है वहां के किसानों को फसलों को लेकर समझाइश दी गई है। मौसम विभाग ने राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना और श्योपुर कलां जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा छाने की संभावना जताई है। यहां विजिबिलिटी 200 से 800 मीटर तक रहने का अनुमान है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद रात के टेम्प्रेचर में फिर गिरावट शुरू हो जाएगी। ठंड का हल्का दौर फिर आएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 6 फरवरी के बाद फिर मौसम बदलेगा। रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे/मुकेश

   

सम्बंधित खबर