मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान दो डिग्री बढ़ा

मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़ा, ठंड की ठिठुरन से नहीं मिली राहतमुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़ा, ठंड की ठिठुरन से नहीं मिली राहतमुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़ा, ठंड की ठिठुरन से नहीं मिली राहत

मुरादाबाद, 13 जनवरी (हि.स.)। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिख रहा है। बीते एक पखवाड़े से जनपद में शीत लहर का सितम जोरों पर हैं। शनिवार को जनपद का न्यूनतम तापमान शुक्रवार के न्यूनतम तापमान की अपेक्षा दो डिग्री बढ़ गया। इस समय जिले का न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, शाम तक अधिकतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान हैं।

छह घंटे प्रति किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं पश्चिम से पूर्व की तरफ चल रही हैं। बीते तीन दिन से चल रही इस शीत लहर से जहां पूरी पीतलनगरी ठिठुर रही थी। वहीं, सूर्यदेव के न निकलने से शहरभर में सन्नाटा छा गया। पार्कों में बच्चे नहीं दिख रहे हैं, बाजारो में ग्राहकों को टोटा हैं। रेलवे स्टेशन, रोडवेज, फुटपाथ, प्रमुख चौराहों आदि स्थान पर रहागीर, असहाय, गरीब, रिक्शा चालक, ठेले वाले आदि लोग सड़कों के किनारे आग जलाकर हाथ सेंकते नजर आ रहे हैं।

राजकीय इंटर कालेज में मौसम प्रयोगशाला प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि मकर संक्रांति तक ठंड का अत्यधिक सितम जारी रहेगा। 16 जनवरी से शीतलहर रुकने के बाद ही दिन में सही धूप निकलने का अनुमान हैं। शीतलहर का असर इतना हैं कि हाड़ कांप देने वाली ठंड से अभी राहत नहीं मिल रही है। शीत लहर से बचने के लिए बच्चे और बुजुर्ग घर की चाहरदिवारी में दुबकने के लिए मजबूर रहे। घर हो रूम हीटर, लकड़ी और कोयले जलाकर लो ठंड से कुछ राहत ले रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आसमान में बदल रोज छा रहे हैं, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहने के कारण बारिश नहीं हो रही हैं। बादल घने के कारण सूरज भी नहीं दिख पा रहा हैं। जब तक बारिश होगी तब ठंड और शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर